+
बिहार में गोल्डः देश के सबसे बड़े स्वर्ण भंडार के खोज की अनुमति का फैसला

बिहार में गोल्डः देश के सबसे बड़े स्वर्ण भंडार के खोज की अनुमति का फैसला

बिहार में मिली सोने की खान का राज्य सरकार ने पता लगाने का फैसला किया है। इसकी पुष्टि हो चुकी है कि वहां गोल्ड माइन है, लेकिन इसके लिए वहां खुदाई कराना पड़ेगी। राज्य सरकार इसके लिए कई कंपनियों से बात कर रही है। यह जानकारी सरकारी तौर पर दी गई है।

बिहार सरकार ने जमुई जिले में 'देश के सबसे बड़े' स्वर्ण भंडार की खोज की अनुमति देने का फैसला किया है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने शनिवार को यह जानकारी दी। भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (जीएसआई) के सर्वेक्षण के अनुसार, जमुई जिले में 37.6 टन खनिज युक्त अयस्क सहित लगभग 222.88 मिलियन टन सोने का भंडार मौजूद है।

अधिकारी ने बताया कि राज्य का खान और भूविज्ञान विभाग जमुई में सोने के भंडार की खोज के लिए जीएसआई और राष्ट्रीय खनिज विकास निगम (एनएमडीसी) सहित अन्वेषण में लगी एजेंसियों के साथ सलाह कर रहा है। अतिरिक्त मुख्य सचिव और माइनिंग कमिश्नर हरजोत कौर बम्हरा ने पीटीआई को बताया कि जीएसआई के निष्कर्षों का विश्लेषण करने के बाद परामर्श प्रक्रिया शुरू हुई, जिसमें जमुई जिले में करमाटिया, झाझा और सोनो जैसे क्षेत्रों में गोल्ड की मौजूदगी का संकेत दिया गया था। 

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार एक महीने के भीतर जी3 (प्रारंभिक) चरण की खोज के लिए एक केंद्रीय एजेंसी या एजेंसियों के साथ एक समझौता पर हस्ताक्षर करने की संभावना है। नेशनल मिनरल इन्वेंटरी के अनुसार, देश में 1.4.2015 को प्राथमिक स्वर्ण अयस्क के कुल संसाधन 654.74 टन स्वर्ण धातु के साथ 501.83 मिलियन टन होने का अनुमान है और इसमें से बिहार 222.885 मिलियन टन (44 प्रति टन) शामिल है। जिसमें 37.6 टन धातु है।

कुछ क्षेत्रों में, जी 2 (सामान्य) अन्वेषण भी किया जा सकता है। केंद्रीय खान मंत्री प्रह्लाद जोशी ने पिछले साल लोकसभा को बताया था कि बिहार में भारत के सोने के भंडार में सबसे ज्यादा हिस्सेदारी है। एक लिखित जवाब में उन्होंने कहा था कि बिहार में 222.885 मिलियन टन सोना धातु है, जो देश के कुल सोने के भंडार का 44 प्रतिशत है।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें