+
विधानसभा चुनाव: गोवा में 14 फरवरी को मतदान, मणिपुर में दो चरणों में

विधानसभा चुनाव: गोवा में 14 फरवरी को मतदान, मणिपुर में दो चरणों में

चुनाव आयोग ने उत्तर प्रदेश, पंजाब और उत्तराखंड के साथ ही गोवा और मणिपुर में विधानसभा चुनाव के लिए तारीखों की घोषणा कर दी है। जानिए, दोनों राज्यों में पिछले विधानसभा चुनाव में कैसा रहा था समीकरण।

गोवा में विधानसभा चुनाव के लिए तारीख़ों की घोषणा कर दी गई है। राज्य में एक चरण में मतदान कराने की घोषणा की है। गोवा में 14 फरवरी को विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग होगी और 10 मार्च को नतीजे सामने आएंगे। राज्य में विधानसभा की कुल 40 सीटों पर चुनाव होंगे।

गोवा में सरकार बनाने के लिए किसी भी पार्टी को 21 का जादुई आंकड़ा छूना होता है। इस बार चुनाव में कांग्रेस और बीजेपी के अलावा आम आदमी पार्टी व तृणमूल कांग्रेस को भी काफ़ी उम्मीदें हैं। हालाँकि, अब तृणमूल ने ऐसे संकेत दिए हैं कि बीजेपी के ख़िलाफ़ सभी दलों को एकजुट हो जाना चाहिए, लेकिन इस पर अभी कोई फ़ैसला नहीं हो पाया है।

2017 के गोवा विधानसभा चुनावों में बीजेपी ने कांग्रेस से कम सीटें जीती थीं। बीजेपी केवल 13 सीटें ही जीत सकी थी। कांग्रेस ने 17 सीटें जीती थीं। लेक‍िन बाद में बीजेपी बहुमत का आँकड़ा जुटाने में सफल रही थी और उसने सरकार बनाई थी। 

इनके अलावा एनसीपी ने एक, महाराष्ट्रवादी गोमांतक पार्टी ने 3 और निर्दलीयों ने 3 सीटों पर जीत हासिल की थी। आम आदमी पार्टी यहां खाता भी नहीं खोल पाई थी, जबकि वह जोर शोर से चुनाव में लगी हुई थी। महीनों तक दिल्ली सरकार के कई मंत्री, अरविंद केजरीवाल सहित पार्टी के बड़े नेताओं ने वहां कड़ी मेहनत की थी।

 - Satya Hindi

मणिपुर में दो चरणों में होंगे चुनाव

मणिपुर में दो चरणों में चुनाव कराए जाएंगे। पहले चरण के मतदान 27 फरवरी 2022 को होंगे जबकि दूसरे चरण के लिये 3 मार्च 2022 को वोट डाले जाएंगे। सभी राज्यों के साथ मणिपुर के लिए भी 10 मार्च को मतगणना होगी।

वैसे, 2017 के विधानसभा चुनाव के समीकरण कांग्रेस के पक्ष में रहे थे। पिछले चुनाव में कांग्रेस को 28 और बीजेपी को 21 सीटें मिली थीं।

 - Satya Hindi

2017 के विधानसभा चुनावों में सबसे बड़ी पार्टी सत्ता हासिल नहीं कर सकी थी। राज्य में इस वक्त बीजेपी की सरकार है, ऐसे में उसके पास सत्ता को बचाने की चुनौती है। हालाँकि, मणिपुर की सत्ता पर ज्यादा वक्त तक कांग्रेस का कब्जा रहा है।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें