+
गौतम गंभीर ने भाजपा से क्यों कहा- मुझे राजनीतिक ड्यूटी से मुक्ति दो

गौतम गंभीर ने भाजपा से क्यों कहा- मुझे राजनीतिक ड्यूटी से मुक्ति दो

भाजपा सांसद लोकसभा चुनाव से पहले ही राजनीतिक ड्यूटी से मुक्ति चाहते हैं। इस संबंध में उन्होंने भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा को भी लिखा है। लेकिन गंभीर ऐसी गंभीरता क्यों दिखा रहे हैंः

आगामी आईपीएल 2024 सीज़न से पहले, गौतम गंभीर ने भाजपा प्रमुख जेपी नड्डा से उन्हें अपने राजनीतिक जिम्मेदारियों से मुक्त करने के लिए कहा है क्योंकि वह कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) के संरक्षक के रूप में अपना कार्यकाल शुरू कर रहे हैं। अपने आधिकारिक अकाउंट से एक ट्वीट में, गंभीर ने शनिवार को भाजपा अध्यक्ष से उन्हें अपने कर्तव्यों से मुक्त करने का अनुरोध किया ताकि वह अपनी क्रिकेट प्रतिबद्धताओं पर ध्यान केंद्रित कर सकें।

गौतम गंभीर हालांकि पूर्वी दिल्ली से भाजपा सांसद हैं। इस बार भाजपा तमाम सीटों पर नए  चेहरे उतारना चाहती है। लेकिन एक क्रिकेटर के रूप में उनकी लोकप्रियता को देखते हुए उनका टिकट पक्का था। भाजपा की ओर से उन्हें ऐसा इशारा भी नहीं था कि उनका टिकट इस बार काटा जा सकता है। लेकिन गंभीर ने सारी अटकलों को विराम देते हुए शनिवार को इसकी घोषणा कर दी। 

गंभीर ने लोगों की सेवा करने का मौका देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह को भी धन्यवाद दिया। गंभीर ने अपने ट्वीट में कहा- "मैंने पार्टी अध्यक्ष @JPNadda जी से मुझे अपने राजनीतिक कर्तव्यों से मुक्त करने का अनुरोध किया है ताकि मैं अपनी आगामी क्रिकेट प्रतिबद्धताओं पर ध्यान केंद्रित कर सकूं।" 

गंभीर का यह फैसला केकेआर के नए मेंटर के रूप में उनकी वापसी से कुछ दिन पहले आया है। भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज मुख्य कोच चंद्रकांत पंडित के साथ केकेआर के लिए मिलकर काम करेंगे। गंभीर ने 2011-17 तक कोलकाता स्थित फ्रेंचाइजी की कप्तानी की और उन्हें 2012 और 2014 में आईपीएल खिताब दिलाया। केकेआर में गंभीर की वापसी की आधिकारिक घोषणा 21 नवंबर, 2023 को की गई। केकेआर ने एक विज्ञप्ति में कहा, "गौतम गंभीर केकेआर में 'मेंटर' के रूप में वापसी करेंगे और मुख्य कोच चंद्रकांत पंडित का साथ देंगे।" 

भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज ने 2022 और 23 सीज़न के दौरान लखनऊ सुपर जाइंट्स के लिए मेंटर के रूप में काम किया। गंभीर ने दोनों सीज़न में एलएसजी के प्लेऑफ़ तक पहुंचने की देखरेख की, और उनके बैकरूम स्टाफ में एक अभिन्न अंग थे।

केकेआर अपने आईपीएल अभियान की शुरुआत 23 मार्च को कोलकाता में सनराइजर्स हैदराबाद से करेगी। दो बार के चैंपियन टूर्नामेंट के पहले चरण में तीन मैच खेलेंगे।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें