+
वॉरेन बफेट से भी आगे निकले अडानी, धनकुबेरों में 5वें स्थान पर 

वॉरेन बफेट से भी आगे निकले अडानी, धनकुबेरों में 5वें स्थान पर 

गौतम अडानी दुनिया भर के धनकुबेरों में जगह बनाने के लिए लगातार चर्चा में रहे हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि मुकेश अंबानी के बाद उन्होंने अब किसे पीछे छोड़ा?

लीजिए, गौतम अडानी ने आज फिर से नया कीर्तिमान स्थापित कर दिया! पाँच महीने पहले ही ख़बर आई थी कि मुकेश अंबानी को पछाड़कर गौतम अडानी एशिया के सबसे धनी व्यक्ति बन गए हैं और अब ख़बर है कि अडानी दुनिया के पाँचवें सबसे अमीर व्यक्ति हो गए हैं। अब उन्होंने वॉरेन बफेट को पीछे छोड़ दिया है।

धनकुबेरों की ताज़ा सूची फोर्ब्स ने जारी की है। इसके आंकड़ों के मुताबिक़ अडानी समूह के चेयरमैन गौतम अदानी ने दिग्गज निवेशक वॉरेन बफेट को पछाड़ दिया है। फोर्ब्स के अनुमान के मुताबिक़ 91 साल के वॉरेन बफेट की कुल संपत्ति 121.7 अरब डॉलर है। फोर्ब्स ने एक रिपोर्ट में कहा कि अडानी की अनुमानित 123.7 बिलियन डॉलर की संपत्ति है। 

अभी पिछले साल नवंबर में ही ब्लूमबर्ग ने रिपोर्ट दी थी कि अडानी समूह के मालिक गौतम अडानी एशिया के सबसे धनी व्यक्ति बन गए। उन्होंने तब रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी को पीछे छोड़ दिया था। 

तब ब्लूमबर्ग के आँकड़ों के अनुसार कहा गया था कि अडानी की कुल संपत्ति की कीमत 91 अरब डॉलर है जबकि अंबानी की जायदाद की कीमत 88.8 अरब डॉलर आँकी गई। उस रिपोर्ट में कहा गया था कि एक साल में गौतम अडानी की जायदाद की कीमत में 50 अरब डॉलर का इजाफा हुआ जबकि अंबानी की संपत्ति सिर्फ 14.3 अरब डॉलर बढ़ी।  

बहरहाल, फोर्ब्स की ताज़ा रिपोर्ट के अनुसार, अडानी भारत के सबसे अमीर व्यक्ति हैं और इसके बाद देश में दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी हैं। उनकी जायदाद की अनुमानित क़ीमत 104.7 बिलियन डॉलर है। इनसे अडानी की संपत्ति 19 बिलियन डॉलर अधिक है।

एएनआई ने फोर्ब्स के हवाले से रिपोर्ट दी है कि अमेरिकी शेयर बाजार में भारी गिरावट के बीच शुक्रवार को प्रसिद्ध निवेशक बर्कशायर हैथवे के शेयरों में 2 फीसदी की गिरावट आई और इसके साथ ही अदानी ने बफेट को पीछे छोड़ दिया।

फोर्ब्स के रीयल-टाइम अरबपति ट्रैकर के मुताबिक़, अब दुनिया में अदानी से ज़्यादा अमीर सिर्फ़ चार लोग हैं। अडानी से अधिक अमीर चार व्यक्तियों में माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर बिल गेट्स (अनुमानित $130.2 बिलियन), फ्रांसीसी लक्जरी सामान किंग बर्नार्ड अरनॉल्ट ($167.9 बिलियन), अमेज़ॅन के संस्थापक जेफ बेजोस ($170.2 बिलियन) और टेस्ला और स्पेसएक्स के प्रमुख एलन मस्क ($269.7 बिलियन) शामिल हैं।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें