+
गौतम अडानी फिर भारत के सबसे अमीर व्यक्ति बने

गौतम अडानी फिर भारत के सबसे अमीर व्यक्ति बने

ब्लूमबर्ग बिलियनेयर इंडेक्स (बीबीआई) के मुताबिक गौतम अडानी रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी को पछाड़कर भारत और एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं।

भारतीय उद्योगपति गौतम अडानी एक बार फिर सबसे अमीर भारतीय बन गए हैं। उन्होंने अमीरी के मामले में मुकेश अंबानी को पीछे छोड़ दिया है। विश्व स्तर पर भी अमीरों की सूची में वह मुकेश अंबानी से आगे चले गए हैं।

आर्थिक खबरों की वेबसाइट मिंट की एक रिपोर्ट के मुताबिक ब्लूमबर्ग बिलियनेयर इंडेक्स (बीबीआई) पर अडानी समूह की कंपनियों के चेयरपर्सन गौतम अडानी रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी को पछाड़कर भारत और एशिया के सबसे अमीर आदमी बन गए हैं।

जहां गौतम अडानी ने विश्व रैंकिंग में शीर्ष 12 में अपनी जगह बना ली है, वहीं मुकेश अंबानी सिर्फ उनसे एक पायदान नीचे 13वें स्थान पर हैं। दोनों ही पिछले साल से एक पायदान ऊपर चढ़े हैं। 

इससे पहले दिसंबर 2023 में, इस सूची में गौतम अडानी 15वें स्थान पर पहुंच गए थे और अंबानी उस समय 14वें स्थान पर थे। 

मिंट की यह रिपोर्ट कहती है कि 97.6 बिलियन डॉलर की कुल संपत्ति के साथ, अडानी समूह के संस्थापक गौतम अडानी अब दुनिया के 12वें सबसे अमीर व्यक्ति और सूची में सबसे अमीर भारतीय और एशियाई हैं। 

उन्होंने इससे पहले की सूची के मुकाबले 7.67 बिलियन डॉलर की बढ़त हासिल की है और साल-दर-साल 13.3 बिलियन डॉलर अर्जित किए हैं।

पिछले वर्ष की शुरुआत में, हिंडनबर्ग के आरोपों के बाद अडानी समूह की नेटवर्थ में कई पायदान की गिरावट देखी गई थी। 

अडानी समूह के शेयरों में आई थी गिरावट 

मिंट की रिपोर्ट कहती है कि जनवरी 2023 में, न्यूयॉर्क स्थित शॉर्ट सेलर हिंडनबर्ग रिसर्च ने अडानी समूह पर लंबे समय तक स्टॉक में हेरफेर और लेखांकन से जुड़ी अनियमितताओं का आरोप लगाया था।

हिंडनबर्ग रिसर्च के दावों का अडानी समूह ने खंडन किया था लेकिन इन आरोपों के बाद, अडानी समूह की कंपनियों के शेयर की कीमतों में गिरावट आई थी। इसके कारण अडानी की संपत्ति में लगभग 60 प्रतिशत की भारी कमी आई थी। तब उनकी संपत्ति में 69 बिलियन डॉलर तक की गिरावट आई थी। 

मिंट की यह रिपोर्ट कहती है कि गौतम अडानी के नेतृत्व में अहमदाबाद का अडानी समूह भारत में एक प्रमुख बुनियादी ढांचा समूह के रूप में खड़ा है।

यह देश के सबसे बड़े निजी बंदरगाह का मालिक है और वैश्विक कोयला व्यापार में इसकी प्रमुख भूमिका है। अडानी समूह की प्रमुख कंपनी, अडानी एंटरप्राइजेज ने 31 मार्च, 2023 को समाप्त होने वाले वित्तीय वर्ष के लिए 17 बिलियन डॉलर के राजस्व की घोषणा की थी। 

गौतम अडानी की संपत्ति मुख्य रूप से उनके द्वारा स्थापित अडानी समूह और इससे संबद्ध छह सार्वजनिक रूप से कारोबार वाली कंपनियों में उनके स्वामित्व से आती है।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें