+
हरियाणा की किसान महिलाओं के साथ गांधी परिवार ने खाया खाना

हरियाणा की किसान महिलाओं के साथ गांधी परिवार ने खाया खाना

महिलाओं के समूह ने सोनिया, प्रियंका और राहुल गांधी के साथ किया दोपहर का भोजन और गपशप, राहुल गांधी ने शनिवार को इंस्टाग्राम पर दी इसकी जानकारी

हरियाणा की किसान महिलाओं के एक समूह ने दिल्ली आकर गांधी परिवार से मुलाकात की है। राहुल गांधी ने उन्हें अपनी मां सोनिया गांधी के घर दोपहर के खाने पर आमंत्रित किया था। इस मुलाकात की खास बात यह रही कि वे अपने साथ गांधी परिवार के लिए शुद्ध देसी घी, लस्सी, घर का बना आचार आदि खाने-पीने के समान भी लेकर आई थी।

समूह में शामिल कुछ बुजुर्ग महिलाओं ने सोनिया गांधी से राहुल की शादी को लेकर सवाल किया। इस पर सोनिया गांधी ने उन्हें हंसते हुए कहा कि, आप लड़की ढूंढ दो न।  

इन महिला किसानों से राहुल गांधी अपनी भारत जोड़ो यात्रा के दौरान मिल चुके थे। तब इन महिलाओं ने राहुल से दिल्ली देखने की इच्छा जताई थी, कहा था कि उन्होंने कभी दिल्ली नहीं देखी है। तब राहुल ने वादा किया था कि वे उन्हें दिल्ली अपने मेहमान के तौर पर बुलांगे और दिल्ली घूमने का इंतजाम कर देंगे।

 - Satya Hindi

किसान महिलाओं ने राहुल गांधी को अपने हाथ से बना खाना खिलाया

राहुल ने इस वादे को पूरा करने की जानकारी शनिवार को इंस्टाग्राम पर दी है। इसका वीडियो यूट्यूब पर भी अपलोड किया है। गांधी परिवार से इन किसान महिलाओं की मुलाकात का फोटो भी जारी किया है। इसमें दिख रहा है कि गांधी परिवार के साथ ये किसान महिलाएं जिसमें कुछ बच्चे और बच्चियां भी शामिल हैं परिवारिक मेहमानों की तरह मिली हैं। गांधी परिवार के साथ खाना खाया है।

महिलाओं में कोई कमी नहीं होती, समाज उन्हें दबाता है

सोनिया गांधी हो या राहुल गांधी या फिर प्रियंका गांधी तीनों खाने की टेबल पर इन महिलाओं के साथ बैठ कर खाते दिख रही हैं। इनमें से कुछ बुजुर्ग महिलाओं का राहुल गांधी ने मोतियाबिंद का ऑपरेशन भी अपने खर्च पर करवाया था। इस मुलाकात में राहुल गांधी ने  एक सवाल पर उनसे कहा कि महिलाओं में कोई कमी नहीं होती, समाज उन्हें दबाता है, लेकिन उन्हें नहीं दबना चाहिए। इस समूह ने दिल्ली के विभिन्न स्थानों की सैर भी की है। 

राहुल गांधी ने इंस्टाग्राम पर इन महिलाओं के साथ मुलाकात और बातचीत का एक वीडियो और फोटो शेयर किया है। उसके फोटो कैप्शन में उन्होंने लिखा है- 

 - Satya Hindi

सोनिया गांधी के साथ गपशप करती हरियाणा से आयीं महिलाएं

मां, प्रियंका और मेरे लिए एक यादगार दिन, कुछ खास मेहमानों के साथ! सोनीपत की किसान बहनों का दिल्ली दर्शन, उनके साथ घर पर खाना, और खूब सारी मज़ेदार बातें।साथ मिले अनमोल तोहफे - देसी घी, मीठी लस्सी, घर का अचार और ढेर सारा प्यार।

 - Satya Hindi

किसान महिलाएं सोनिया गांधी से मिलकर खुशी से झूम उठी

ऐसा होता है हमारे देश के किसानों का प्यार

वहीं इस मुलाकात के फोटो कैप्शन में राहुल गांधी ने लिखा है कि कुछ दिनों पहले, जब भारत जोड़ो यात्रा को जारी रखते हुए हम सोनीपत के गांव पहुंचे, वहां के किसानों से मुझे बहुत प्यार और अपनापन मिला खास कर किसान बहनों से।

उन्होंने घर से बना कर लाया हुआ खाना खिलाया, और एक परिवार के हिस्से की तरह सम्मान दिया। बस एक इच्छा जताई, दिल्ली देखने की। ये उनकी रोटी का ऋण था, उनके प्यार और सम्मान का कर्ज़ था। चुकाता कैसे नहीं!

उन सभी को पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष, सोनिया गांधी जी के घर पर आमंत्रित किया, और वो सभी बहुत खुशी के साथ आईं, इसके लिए उनका बहुत आभारी हूं। गौर करने वाली बात है की वो सब कुछ न कुछ उपहार भी ले कर आईं थीं। कोई शुद्ध देसी घी, तो कोई घर का बना अचार । ऐसा होता है हमारे देश के किसानों का प्यार।

आते ही वो मां और प्रियंका से घुल मिल गईं, जैसे सालों से उन्हें जानती हों। उनका हाल पूछा, अपना हाल सुनाया, सबने साथ खाना खाया और उन्होंने दिल्ली दर्शन भी किए।

राहुल ने लिखा, भावुक हूं सभी का प्यार पा कर

देश की समस्याओं से ले कर मेरे और प्रियंका के बचपन की नोक झोंक तक कई बातें हुई उनसे। मुझे ये देख कर बहुत खुशी हुई कि वो हर बात से कितनी अवगत हैं, हर मुद्दे की जानकारी है। कानूनों से ले कर हर सरकारी नीति तक। GST और महंगाई से तो हर किसान परेशान है। हरियाणा में अग्निवीर के कारण युवाओं की परेशानी भी देख रहे हैं।वो मां और प्रियंका से प्रभावित थीं और मैं उन सभी की शक्ति देख कर। सच में, किसी भी काम को ले कर महिलाएं अगर मन बना लें, तो फिर उनके लिए कुछ नामुमकिन नहीं। भावुक हूं, सभी का प्यार पा कर, और उनकी मेज़बानी करने के सौभाग्य से। 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें