+
G20: पुतिन के बाद, शी जिनपिंग का भी दिल्ली आना मुश्किल

G20: पुतिन के बाद, शी जिनपिंग का भी दिल्ली आना मुश्किल

न्यूज एजेंसी रॉयटर्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक़ चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के अगले सप्ताह दिल्ली में जी20 शिखर सम्मेलन में शामिल नहीं होने की संभावना ज़्यादा है। पिछले हफ्ते, रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने घोषणा की थी कि वह शिखर सम्मेलन में भाग नहीं लेंगे।

भारत और चीन में मामले से परिचित सूत्रों ने रॉयटर्स को बताया कि चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग शायद अगले सप्ताह नहीं आएँगे। दो भारतीय अधिकारियों, चीन स्थित एक राजनयिक और एक अन्य जी20 देश की सरकार के लिए काम करने वाले अधिकारी ने कहा कि प्रधानमंत्री ली कियांग के नई दिल्ली में 9-10 सितंबर की बैठक में बीजिंग का प्रतिनिधित्व करने की उम्मीद है। 

इस संबंध में भारतीय और चीनी विदेश मंत्रालयों के प्रवक्ताओं ने टिप्पणी के लिए रॉयटर्स के अनुरोधों का जवाब नहीं दिया।

भारत में शिखर सम्मेलन को एक ऐसे स्थान के रूप में देखा जा रहा है, जहां शी अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से मुलाकात कर सकते हैं, जिन्होंने अपनी उपस्थिति की पुष्टि की है, क्योंकि दोनों महाशक्तियां कई प्रकार के व्यापार और भू-राजनीतिक तनावों से खराब हुए संबंधों को स्थिर करना चाहती हैं।

शी ने आखिरी बार बाइडेन से पिछले नवंबर में इंडोनेशिया के बाली में जी20 शिखर सम्मेलन के मौके पर मुलाकात की थी।

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन पहले ही घोषणा कर चुके हैं कि वह नई दिल्ली की यात्रा नहीं करेंगे और अपनी जगह विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव को भेजेंगे। मेज़बान भारत के एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने रॉयटर्स को बताया कि “हमें पता है कि शी की जगह वहां के प्रधानमंत्री आएंगे।” 

चीन में, दो विदेशी राजनयिकों और एक अन्य G20 देश के एक सरकारी अधिकारी ने भी कहा कि शी शिखर सम्मेलन के लिए यात्रा नहीं करेंगे। चीन के सूत्रों, जिनमें से दो ने कहा कि उन्हें गैरमौजूदगी के कारण के बारे में पता नहीं था।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें