+
थोड़ी देर के लिए ठप रहे जी मेल-यू ट्यूब, परेशान हुए यूजर्स

थोड़ी देर के लिए ठप रहे जी मेल-यू ट्यूब, परेशान हुए यूजर्स

गूगल की सबसे ज़्यादा इस्तेमाल होने वाली सर्विस जी मेल और यू ट्यूब सोमवार को 5.30 बजे के आसपास अचानक रुक गईं तो मानो जिंदगी थम सी गई। 

गूगल की सबसे ज़्यादा इस्तेमाल होने वाली सर्विस जी मेल और यू ट्यूब सोमवार को 5.30 बजे के आसपास अचानक रुक गईं तो मानो जिंदगी थम सी गई। इसके कुछ ही मिनट के अंदर ट्विटर और फ़ेसबुक पर लोग इसे लेकर चर्चा करने लगे और ट्विटर पर तो यह टॉप ट्रेंडिंग में आ गया। ट्विटर पर #googledown ट्रेंड करने लगा। इससे पता चलता है कि यू ट्यूब और जी मेल को कितनी बड़ी संख्या में लोग इस्तेमाल करते हैं। 

भारत में लोगों ने एक-दूसरे को मैसेज और फ़ोन कर पूछना शुरू किया कि क्या उनके वहां भी जी मेल और यू ट्यूब पर दिक्कत है। थोड़ी देर में ये ख़बर तमाम ख़बरिया पोर्टल्स पर चलने लगी। निश्चित रूप से लोगों को दिक्कत भी हुई। 

इस दौरान लोग एक-दूसरे से पूछते रहे कि क्या उनके वहां ये सर्विस फिर से शुरू हो गई हैं। सैकड़ों लोगों ने ट्विटर पर यू ट्यूब और गूगल को टैग किया और पूछा कि आख़िर दिक़्कत कहां पर है। सौरभ साहू नाम के ट्विटर यूजर ने भी गूगल को टैग किया। 

नोमान शेख ने लिखा कि जब गूगल डाउन हो तो हम ये भी गूगल नहीं कर सकते कि गूगल क्यों डाउन है।

लेकिन गूगल ने युद्ध स्तर पर इस काम में जुटते हुए कुछ ही देर में सर्विसेज को चालू कर दिया। माना जाना चाहिए कि 5.30 से 6.10 तक ये सर्विस रूकी रहीं। यानी लगभग 40 मिनट तक लोग परेशान रहे। 

सर्विस शुरू होने के बाद लोगों ने राहत की सांस ली। वैसे तो गूगल की इतनी ज़्यादा सर्विसेज हैं कि लोगों को उनके बारे में पता ही नहीं है। अधिकतर लोग रोजमर्रा के काम में आने वाली जी मेल और यू ट्यूब का ही इस्तेमाल करते हैं। 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें