+
लगातार दूसरे दिन पेट्रोल-डीजल के दाम 80 पैसे प्रति लीटर बढ़े

लगातार दूसरे दिन पेट्रोल-डीजल के दाम 80 पैसे प्रति लीटर बढ़े

अगर आने वाले दिनों में पेट्रोल और डीजल की कीमतें इसी तरह बढ़ती रही तो निश्चित रूप से इसकी बड़ी मार आम जनता पर पड़ेगी। 

बुधवार को लगातार दूसरे दिन पेट्रोल-डीजल के दामों में बढ़ोतरी हुई है। बुधवार को भी यह बढ़ोतरी 80 पैसे की हुई है और मंगलवार को भी पेट्रोल डीजल के दाम 80 पैसे प्रति लीटर बढ़ाए गए थे। अब दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 97.01 रुपए और डीजल की कीमत 88.27 रुपए प्रति लीटर हो गई है जबकि मुंबई में पेट्रोल 101.58 और डीजल 95.74 रुपए प्रति लीटर मिल रहा है। 

चेन्नई में पेट्रोल 102.96 और डीजल 92.99 जबकि कोलकाता में पेट्रोल 106.31 है और डीजल 91.42 रुपए प्रति लीटर मिल रहा है।

रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध को देखते हुए काफी दिनों से इस बात की अटकलें लगाई जा रही थी कि पेट्रोल और डीजल महंगा होने वाला है। क्योंकि इस युद्ध की वजह से कच्चे तेल की कीमत बेतहाशा बढ़ गई थी। इसलिए माना जा रहा है कि आने वाले दिनों में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में और बढ़ोतरी हो सकती है। दूसरी ओर, घरेलू एलपीजी गैस का सिलेंडर भी मंगलवार को 50 रुपए महंगा हो गया था।

अगर आने वाले दिनों में पेट्रोल और डीजल की कीमतें इसी तरह बढ़ती रही तो निश्चित रूप से इसकी मार आम जनता पर पड़ेगी और पहले से ही महंगाई से जूझ रहे लोगों की परेशानियों में और इजाफा होगा। दूसरी ओर, रूस-यूक्रेन के युद्ध को अब एक महीना पूरा होने वाला है और इस वजह से भारत सहित दुनिया के तमाम मुल्कों में महंगाई धीरे-धीरे बढ़ रही है। 

देखना होगा कि केंद्र व राज्य सरकारें महंगाई से जूझ रहे आम लोगों को क्या किसी तरह की राहत देती हैं।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें