+
पेरिस ओलंपिक के उद्घाटन से पहले फ्रांसीसी रेलवे पर हमला

पेरिस ओलंपिक के उद्घाटन से पहले फ्रांसीसी रेलवे पर हमला

दुनिया भर में खेलों के महाकुंभ कहे जाने वाले ओलंपिक का पेरिस में उद्घाटन समारोह से पहले बड़ा वहाँ के रेल नेटवर्क पर हमला हो गया है। जानिए, क्या असर पड़ा।

फ्रांस के हाई-स्पीड टीजीवी रेल नेटवर्क पर उपद्रवियों ने शुक्रवार को हमला कर दिया। पेरिस में ओलंपिक शुरू होने से कुछ घंटे पहले हुए इस हमले ने दुनिया भर का ध्यान खींचा है। इस हमले के बाद पेरिस ओलंपिक उद्घाटन समारोह से पहले देश की कुछ सबसे व्यस्त रेल लाइनों में बड़ी बाधा आई। सरकारी रेलवे ऑपरेटर ने कहा है कि आगजनी करने वालों ने पेरिस को उत्तर में लिली, पश्चिम में बोर्डो और पूर्व में स्ट्रासबर्ग जैसे शहरों से जोड़ने वाली लाइनों के साथ प्रतिष्ठानों को निशाना बनाया।

रिपोर्ट के अनुसार सरकारी रेलवे ऑपरेटर ने सभी यात्रियों से अपनी यात्रा स्थगित करने का आग्रह किया। मरम्मत का काम चल रहा था, लेकिन कम से कम सप्ताहांत के अंत तक यातायात बुरी तरह बाधित रहेगा। ट्रेनों को उनके प्रस्थान बिंदुओं पर वापस भेजा जा रहा है। एएफ़पी ने अधिकारियों के हवाले से ख़बर दी है कि इस घटना से 8 लाख लोग प्रभावित हुए हैं। 

हमलों को खेलों से पहले यात्रा को बाधित करने के लिए 'समन्वित तोड़फोड़' के रूप में देखा जा रहा है। सरकारी स्वामित्व वाली एसएनसीएफ ने कहा कि आगजनी करने वालों ने पेरिस को पश्चिमी, उत्तरी और पूर्वी क्षेत्रों से जोड़ने वाली लाइनों पर स्थित प्रतिष्ठानों को निशाना बनाया था। एसोसिएटेड प्रेस ने बताया कि इंग्लिश चैनल के नीचे लंदन और पड़ोसी बेल्जियम की यात्रा भी प्रभावित हुई है।

रेल ऑपरेटर ने कहा कि उसे कई ट्रेनों का मार्ग बदलना पड़ा और उन्हें रद्द करना पड़ा। उसने कहा कि मरम्मत की निगरानी के लिए टीम के सदस्य मौके पर मौजूद हैं। इसने कहा कि सप्ताहांत में यातायात बुरी तरह प्रभावित होगा।

एसएनसीएफ ने एक बयान में कहा, 'एसएनसीएफ अटलांटिक, उत्तरी और पूर्वी हाई-स्पीड लाइनों पर कई बर्बरतापूर्ण घटनाओं का शिकार हुआ। हमारे प्रतिष्ठानों को नुकसान पहुंचाने के लिए जानबूझकर आग लगाई गई।'

सरकारी अधिकारियों ने ओलंपिक उद्घाटन समारोह से कुछ घंटे पहले हुए हमलों की आलोचना की। हालाँकि अधिकारियों ने कहा है कि ओलंपिक खेलों से किसी संबंध का तत्काल कोई संकेत नहीं मिला है।

परिवहन मंत्री पैट्रिस वेरग्रीट ने एक्स पर एक पोस्ट में आपराधिक घटनाओं की निंदा की और कहा कि एसएनसीएफ यातायात को बहाल करने के लिए काम कर रहा है।

रेल कंपनी ने समाचार एजेंसी एएफपी को बताया कि इतने बड़े पैमाने पर हमले का उद्देश्य टीजीवी नेटवर्क को पंगु बनाना था। इसने आगे कहा कि हमलों ने लगभग 800,000 यात्रियों को प्रभावित किया। लंदन और पेरिस के बीच इसकी रेल सेवाएं बर्बरता के कारण बाधित हुई हैं, जिसके कारण कई ट्रेनें रद्द हो गई हैं और यात्रा का समय बढ़ गया है।

पेरिस ओलंपिक का उद्घाटन

पेरिस में ग्रीष्मकालीन ओलंपिक के उद्घाटन समारोह से पहले कड़ी सुरक्षा के बीच ये हमले किए गए। इसमें 300,000 दर्शकों और वीआईपी लोगों के शामिल होने की उम्मीद है। शुक्रवार शाम को होने वाली परेड में 85 नावों के बेड़े पर सवार होकर सीन नदी के छह किलोमीटर हिस्से में 7,500 से अधिक प्रतियोगी भाग लेंगे। यह पहली बार होगा जब ग्रीष्मकालीन ओलंपिक मुख्य एथलेटिक्स स्टेडियम के बाहर शुरू होगा, यह निर्णय ऐसे समय में खतरे से भरा है जब फ्रांस आतंकवादी हमलों के लिए अपने उच्चतम अलर्ट पर है। 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें