+
पूर्व ऑलराउंडर एंड्रयू साइमंड्स की सड़क हादसे में मौत

पूर्व ऑलराउंडर एंड्रयू साइमंड्स की सड़क हादसे में मौत

ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट खिलाड़ी एंड्रयू साइमंड्स की एक सड़क हादसे में मौत हो गई। आईपीएल में खेल चुके इस हरफनमौला खिलाड़ी को भारतीय क्रिकेट प्रेमी कैसे भूल सकते हैं।

पूर्व ऑलराउंडर एंड्रयू साइमंड्स की कार दुर्घटना में मौत हो गई है, क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने रविवार को यह जानकारी दी। हाल ही में महान शेन वार्न और रॉड मार्श की मौत के बाद क्रिकेट की दुनिया के लिए यह एक और दुखद झटका आया है। भारत के आईपीएल में वो डेक्कन चार्जर्स और मुंबई इंडियंस के लिए खेल चुके हैं।ऑस्ट्रेलिया के लिए 1998 से 2009 तक 26 टेस्ट और 198 एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने वाले 46 वर्षीय खिलाड़ी शनिवार रात क्वींसलैंड राज्य के टाउन्सविले के बाहर एक कार दुर्घटना के शिकार हुए। कार में वो अकेले थे। पुलिस ने कहा कि उन्हें बचाने की कोशिश की गई लेकिन कार के सड़क से फिसलने और लुढ़कने के बाद उनकी मौत हो गई। 

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के अध्यक्ष लैचलन हेंडरसन ने एक बयान में कहा, ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट ने अपना एक और सर्वश्रेष्ठ खो दिया है। एंड्रयू में ऐसी प्रतिभा थी जिसने विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया की सफलता और क्वींसलैंड के क्रिकेट इतिहास के हिस्से को महत्वपूर्ण बनाने में भूमिका निभाई थी। साइमंड्स की मौत से पहले ऑस्ट्रेलियाई महान वार्न और मार्श की मृत्यु कुछ महीने पहले अप्रत्याशित रूप से दिल का दौरा पड़ने से हुई थी।ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान मार्क टेलर ने चैनल नाइन को बताया, दुर्भाग्य से मैं इस साल इन परिस्थितियों में बहुत बार यहां आया हूं। मैं वास्तव में इस सूचना पर विश्वास नहीं कर सकता। क्रिकेट के लिए एक और दुखद दिन।  

साइमंड्स न सिर्फ खेल के प्रति अपने कठोर नजरिए के लिए बल्कि अपने सरल व्यक्तित्व के लिए भी बेहद लोकप्रिय थे। उन्हें व्यापक रूप से सबसे कुशल ऑलराउंडरों में से एक माना जाता था, जिसे ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट ने देखा है। उन्होंने अपनी विस्फोटक मध्य-क्रम की बल्लेबाजी के साथ कई मैच जीतने वाले हाथों को खेलते हुए, ऑफ-स्पिन और मध्यम गति दोनों में गेंदबाजी की।  साइमंड्स एक शीर्ष-दर क्षेत्ररक्षक भी थे और 2003 और 2007 में ऑस्ट्रेलिया की 50-ओवर विश्व कप जीत का एक महत्वपूर्ण हिस्सा थे। घरेलू स्तर पर, उन्होंने क्वींसलैंड के लिए 17 सीज़न खेले, जबकि इंग्लिश काउंटी चैम्पियनशिप में ग्लूस्टरशायर, केंट, लंकाशायर, सरे के आलावा इंडियन प्रीमियर लीग में भी खेले थे।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें