+
इटली के पूर्व प्रधानमंत्री सिल्वियो बर्लुस्कोनी का 86 वर्ष की उम्र में हुआ निधन 

इटली के पूर्व प्रधानमंत्री सिल्वियो बर्लुस्कोनी का 86 वर्ष की उम्र में हुआ निधन 

इटली के पूर्व प्रधानमंत्री सिल्वियो बर्लुस्कोनी का 86 वर्ष की उम्र में सोमवार को निधन हो गया है। 

इटली के पूर्व प्रधानमंत्री सिल्वियो बर्लुस्कोनी का 86 वर्ष की उम्र में सोमवार को निधन हो गया है। वह पिछले कुछ समय से बीमार चल रहे थे और 10 जून को उन्‍हें मिलान के एक अस्‍पताल में भर्ती कराया गया था। बर्लुस्कोनी कुछ समय से ल्यूकेमिया से पीड़ित थे। हाल ही में उनके फेफड़ों में संक्रमण भी हो गया था। 

बर्लुस्‍कोनी, इटली के सबसे विवादित नेताओं में गिने जाते थे। वह इटली के तीन बार प्रधानमंत्री रह चुके थे। पहली बार वह 1994 से 1995 तक , दूसरी बार 2001 से 2006 तक प्रधानमंत्री रहे थे। तीसरी बार वह 2008 में प्रधानमंत्री चुने गए और 2011 तक इस पद पर रहे थे। 

इटली के रक्षा मंत्री गुइडो क्रोसेटो ने ट्विटर पर ट्वीट कर कहा कि बर्लुस्कोनी की मृत्यु से शून्य पैदा हुआ है। 

बर्लुस्कोनी इटली के सबसे अमीर नेता थे और राजनीति से पहले मीडिया टायकून थे। माना जा रहा है कि उनके निधन के बाद इटली की राजनीति अस्थिर हो सकती है। 

विवादों से था गहरा नाता 

बर्लुस्कोनी का विवादों से गहरा नाता रहा है। लोग उन्हें 'प्‍लेब्‍वॉय' लीडर भी कहते थे। उन पर  सेक्स स्कैंडल में शामिल होने और भ्रष्टाचार के अनगिनत आरोप लगते रहे हैं।  

उनका जन्म इटली के मिलान शहर में 29 सितंबर 1936 को हुआ था। पहली शादी 1965 में कार्ला एलविरा लूसिया डैल ओग्लियो से हुई, जिनके साथ बर्लुस्कोनी का रिश्ता 1985 तक रहा। उसके बाद 1990 में वेरोनिका लारियो बर्लुस्कोनी की पत्नी बनीं। दोनों 2014 तक साथ रहे। 2017 में बर्लुस्कोनी पर बलात्कार के आरोप भी लगे और एक मामले में उन्हें जेल भी जाना पड़ा था। वह फोर्जा इटालिया पार्टी के प्रमुख थे, जिसका गठन उन्होंने 1993 में किया था। 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें