+
महान फुटबॉल खिलाड़ी डिएगो माराडोना का 60 की उम्र में निधन

महान फुटबॉल खिलाड़ी डिएगो माराडोना का 60 की उम्र में निधन

फुटबॉल के महान खिलाड़ी डिएगो माराडोना का निधन हो गया। वह 60 साल के थे। उन्हें दिल का दौरा पड़ा था। रायटर्स और एएफ़पी ने इस ख़बर की पुष्टि की है। माराडोना को सर्वकालिक महान फुटबॉलर कहा जाता है।

फुटबॉल के महान खिलाड़ी डिएगो माराडोना का निधन हो गया। वह 60 साल के थे। उन्हें दिल का दौरा पड़ा था। स्थानीय मीडिया में ख़बर आने के बाद रायटर्स और एएफ़पी ने भी इस ख़बर की पुष्टि की है। माराडोना को सर्वकालिक महान फुटबॉलर कहा जाता है।

अर्जेंटीना के स्थानीय मीडिया में ख़बर आने के बाद माराडोना के वकील ने भी इस ख़बर की पुष्टि कर दी। माराडोना 11 नवंबर को अस्पताल से बाहर आए थे। इससे आठ दिन पहले उन्हें इमर्जेंसी ब्रेन सर्जरी के लिए भर्ती करवाया गया था। और अब दिल का दौरा पड़ने से निधन की ख़बर आई।

माराडोना ने अर्जेंटीना को 1986 फुटबॉल वर्ल्ड कप जितवाने में अहम भूमिका निभाई थी। उन्होंने इटली में लीग चैंपियनशिप जीती। अपने देश में उन्हें आइकन का दर्जा मिला जो सामान्य रूप से युद्ध नायकों को दिया जाता है। विरोधियों को मात देने में उनकी शालीनता और स्वभाव ने उन्हें फुटबॉल के प्रसिद्ध खिलाड़ियों में शुमार कर दिया। उनका पूरा करियर शानदार रहा। 

इस महान खिलाड़ी के निधन पर फ़ुटबॉल क्लब मैनचेस्टर यूनाइटेड ने ट्वीट किया, 'फुटबॉल ने अपना एक सबसे बड़ा आइकन खो दिया है।

आत्मा को शांति मिले, डिएगो माराडोना।'

यह ख़बर आने के बाद फ़ुटबॉल ही नहीं, बल्कि दुनिया भर से लोगों ने शोक जताया है। भारत में भी प्रशंसकों में गम का माहौल रहा। राजनेता से लेकर खिलाड़ी तक ने उनके निधन पर शोक जताया। कांग्रेस नेता राहुल गाँधी ने ट्वीट किया, 'एक लेजेंड डिएगो मारडोना ने हमें अलविदा कर दिया है। वह एक जादूगर थे जिन्होंने हमें दिखाया कि क्यों फुटबॉल को 'सुंदर खेल' कहा जाता है।

उनके परिवार, दोस्तों और प्रशंसकों के प्रति मेरी संवेदना।

ग्रेसिया अर्जेंटीना।'

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें