+
एमपी: लव जिहाद पर क़ानून बनने से पहले एक शख़्स गिरफ्तार

एमपी: लव जिहाद पर क़ानून बनने से पहले एक शख़्स गिरफ्तार

ज्योति दहिया की शिकायत पर लव जिहाद की धाराओं में मामला पंजीबद्ध किया गया। पुलिस ने ज्योति के पति इरशाद ख़ान को शहडोल में गिरफ्तार किया है। 

लव जिहाद क़ानून को लेकर पूरे देश में बहस छिड़ी हुई है। उत्तर प्रदेश में अध्यादेश के जरिये क़ानून लागू हो चुका है। मध्य प्रदेश की शिवराज सरकार में लव जिहाद क़ानून का मसौदा पास हुआ है। तमाम बहस और विवाद के बीच मध्य प्रदेश की पुलिस ने लव जिहाद का एक मामला दर्ज करते हुए जबरन धर्म परिवर्तन की शिकायत पर एक युवक को गिरफ्तार किया है। 

आधिकारिक जानकारी के अनुसार, ज्योति दहिया की शिकायत पर लव जिहाद की धाराओं में मामला पंजीबद्ध किया गया। पुलिस ने ज्योति के पति इरशाद ख़ान को शहडोल में गिरफ्तार किया है। धर्म स्वतंत्रता अधिनियम के उल्लंघन की धाराएं इरशाद पर लगाई गई हैं।

मारपीट करते थे सुसराल के लोग

ज्योति और इरशाद की शादी दो साल पहले हुई थी। ज्योति का आरोप है कि शादी के बाद से ही उसे इसलाम धर्म कबूल करने, उर्दू और अरबी सीखने के लिए पति इरशाद एवं उसके माता-पिता दबाव डालने लगे थे। असमर्थता जताने पर उसे प्रताड़ित किया जाता था। पति इरशाद द्वारा बेरहमी के साथ पिटाई की जाती थी। 

बकौल ज्योति शुरुआत में तो उसने सब सहा। जैसे-तैसे दो साल उसने ससुराल में निकाले। मगर जब पानी सिर पर से गुजरने लगा तो उसने ससुराल छोड़ने की ठान ली। मौका मिलने पर बीते सप्ताह वह घर छोड़कर अपने माता-पिता के पास चली आयी। 

सही पाये गये आरोप

ज्योति ने पूरा मामला मध्य प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा के सामने रखा। बीते शुक्रवार को वह गृह मंत्री से मिली। पूरे विवाद की जानकारी दी। मंत्री ने जांच बैठा दी। जांच में आरोप सही पाये जाने के बाद शहडोल पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर लिया। आरोपी पर लव जिहाद का प्रकरण दर्ज किया गया है। उससे पूछताछ चल रही है।

 - Satya Hindi

गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा।

बता दें, मध्य प्रदेश की शिवराज सरकार लव जिहाद को लेकर क़ानून बना रही है। क़ानून का मसौदा कैबिनेट की बैठक में पास हो चुका है। दिसंबर के आख़िरी सप्ताह में विधानसभा का शीतकालीन सत्र है। मध्य प्रदेश सरकार विधानसभा सत्र के दौरान धर्म स्वतंत्रता अधिनियम 2020 को पास कराने की तैयारी में है।

देश में पहली गिरफ्तारी

शहडोल से गिरफ्तार किये गये इरशाद खान धर्म स्वतंत्रता बिल पास होने से पहले ही बंदी बना लिये जाने वाले देश के पहले शख्स हैं। दरअसल, मध्य प्रदेश समेत कई राज्यों में लव जिहाद के खिलाफ क़ानून बनाने की तैयारियों और यूपी सरकार द्वारा क़ानून बना लिये जाने के बाद इरशाद की इन धाराओं में पहली गिरफ्तारी हुई है।

भोपाल में भी आया मामला

पिछले सप्ताह भोपाल में भी लव जिहाद से जुड़ा एक अन्य मामला प्रकाश में आया था। उस मामले में पीड़ित युवती ने धोखे से विवाह रचाने और फिर यौन शोषण का आरोप अपने पति पर लगाया था। महिला की शिकायत थी कि प्यार के वक्त युवक ने स्वयं को हिन्दू बताया था। विवाह के बाद मालूम हुआ कि युवक हिन्दू नहीं, बल्कि मुसलमान है। 

युवती द्वारा गृह मंत्री मिश्रा को दी गई शिकायत के बाद जांच आरंभ हो चुकी है। गृह मंत्री के निर्देश पर वरिष्ठ पुलिस अफसर पूरे मामले की जांच कर रहे हैं। जांच के बाद प्रकरण दर्ज कर लिये जाने के संकेत पुलिस सूत्र दे रहे हैं। 

इस मामले में शहडोल जिले के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक मुकेश वैश्य का कहना है कि मामले में विवेचना जारी है और शीघ्र ही आरोपी को न्यायालय में पेश किया जाएगा।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें