+
काबुल हवाई अड्डे पर गोलीबारी, पाँच मरे, जहाज़ से 3 गिरे

काबुल हवाई अड्डे पर गोलीबारी, पाँच मरे, जहाज़ से 3 गिरे

काबुल हवाई अड्डे पर जमा हज़ारों लोगों की भीड़ पर अमेरिकी सैनिकों ने गोलियाँ चलाई, पाँच मारे गए। 

काबुल हवाई अड्डे पर अफ़रातफरी के बीच अमेरिकी सेना ने लोगों को वहाँ से भगाने के लिए गोलियाँ चलाईं, जिसमें कम से कम पाँच लोग मारे गए हैं। 

काबुल पर तालिबान के क़ब्ज़े के बाद हज़ारों लोग इस उम्मीद से काबुल हवाई अड्डे पहुँच गए कि वे किसी तरह देश छोड़ कर निकल जाएंगे। लेकिन उस समय तक हवाई अड्डा नागरिक उड़ानों के लिए बंद कर दिया गया था।

अमेरिकी सैनिकों ने उस पर नियंत्रण कर लिया था। इसकी वजह यह थी कि अमेरिका अपने लोगों को वहां से निकालना चाहता है और उसने उसके लिए पाँच हज़ार सैनिकों को अफ़ग़ानिस्तान भेजा है।

जब लगभग पाँच हज़ार लोग हवाई पट्टी यानी उस जगह पहुँच गए जहाँ हवाई जहाज़ खड़े किए जाते हैं तो सैनिकों ने गोलियाँ चला दीं। 

पश्चिम के एक पत्रकार ने एक वीडियो ट्वीट कर काबुल हवाई अड्डे की स्थिति की जानकारी दी है, जो भयावह और कल्पना से परे है। 

वीडियो में देखा जा सकता है कि हजारों लोगों ने हवाई जहाज को घेर लिया है। हवाई जहाज के अंदर जाने के लिए जिस सीढ़ी का इस्तेमाल किया जाता है, उस पर लोग धक्का-मुक्की कर रहे हैं।   

काबुल हवाई अड्डे पर अभी भी सैकड़ों लोग मौजूद हैं, पूरी तरह अफरातफरी मची हुई है।

जहाज के विंग पर चढ़े लोग

काबुल स्थित हामिद करज़ई हवाई अड्डे की स्थिति इससे समझी जा सकती है कि कुछ लोगों ने अमेरिकी वायु सेना के विमान पर बाहर से लटकने की कोशिश की।

कुछ लोग उसके विंग पर ही चढ़ गए। हवाई जहाज़ ने उड़ान भरी तो तीन लोग उसके विंग से नीचे गिर पड़े। इससे जुड़ा एक वीडियो वायरल हो रहा है। 

बता दें कि तालिबान ने रविवार को काबुल पर नियंत्रण कर लिया। उसके बाद से काबुल समेत देश के कई हिस्सों से लोग किसी तरह देश छोड़ने की कोशिश में हैं। कुछ लोग ताजिकिस्तान और ईरान भी चले गए हैं।

हालांकि पाकिस्तान ने अपनी सीमा बंद कर दी है, पर समझा जाता है कि अफ़ग़ान शरणार्थियों का जत्था सीमा के आसपास पहुँच चुका है। 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें