+
ममता पर आपत्तिजनक बयान के लिए बीजेपी नेता दिलीप घोष पर FIR

ममता पर आपत्तिजनक बयान के लिए बीजेपी नेता दिलीप घोष पर FIR

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को लेकर बयान पर चुनाव आयोग ने राज्य में बीजेपी नेता दिलीप घोष को कारण बताओ नोटिस दिया है। जानिए, अब पुलिस में क्या कार्रवाई हुई।

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणी के लिए बीजेपी सांसद दिलीप घोष के ख़िलाफ़ पश्चिम बंगाल के दुर्गापुर में एफआईआर दर्ज की गई है। एक दिन पहले ही चुनाव आयोग ने आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायत पर भी इसी मामले में कारण बताओ नोटिस दिया है। उन्हें 29 मार्च तक जवाब देने को कहा गया है।

इस आपत्तिजनक बयान के लिए चौतरफा आलोचनाओं का सामना कर रहे दिलीप घोषण ने माफी भी मांग ली है। लेकिन टिप्पणी के लिए माफी मांगने के कुछ घंटों बाद ही उनके ख़िलाफ़ कार्रवाई की गई। यह कार्रवाई इसलिए की गई है क्योंकि सोशल मीडिया पर व्यापक रूप से साझा किए गए एक वीडियो में दिलीप घोष को तृणमूल कांग्रेस सुप्रीमो की पारिवारिक पृष्ठभूमि का मजाक उड़ाते देखा जा सकता है।

वीडियो में दिलीप घोष को यह कहते सुना गया था, 'जब दीदी गोवा जाती हैं, तो वह गोवा की बेटी बन जाती हैं, त्रिपुरा में, वह कहती हैं कि मैं त्रिपुरा की बेटी हूं, तय करें कि आपका पिता कौन है।' यही बात चुनाव आयोग को दी गई शिकायत में भी कही गई है।

बाद में तृणमूल कांग्रेस ने उनकी टिप्पणी को लेकर चुनाव आयोग में भाजपा नेता के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई। चुनाव आयोग ने टिप्पणी को अपमानजनक और प्रथम दृष्टया आदर्श आचार संहिता और आयोग की पहले की सलाह का उल्लंघन माना। चुनाव आयोग ने लोकसभा सांसद को एमसीसी के प्रावधान की याद दिलाई, जिसमें कहा गया है कि अन्य राजनीतिक दलों की आलोचना जब की जाए तो उनकी नीतियों और कार्यक्रम, पिछले रिकॉर्ड और काम तक ही सीमित रखा जाए।

इस बयान पर विवाद होने के बाद बाद बीजेपी ने भी दिलीप घोष से स्पष्टीकरण मांगा। इसके बाद घोष ने खेद व्यक्त करते हुए स्वीकार किया कि उनकी पार्टी और आम जनता दोनों को उनके शब्दों के चयन पर आपत्ति थी। उन्होंने कहा, 'अगर ऐसा है तो मुझे इसके लिए खेद है।' उन्होंने कहा कि उनके मन में मुख्यमंत्री के प्रति कोई व्यक्तिगत दुश्मनी नहीं है।

उन्होंने कहा, 'यह पहली बार नहीं है कि मुझे मेरे बयान पर विवाद का सामना करना पड़ा है, क्योंकि मैं उन लोगों के सामने बोलता हूं जो अन्याय करते हैं। मैंने माननीय बंगाल की मुख्यमंत्री के संबंध में जो बयान दिया है, उसके संबंध में मैं कहना चाहूंगा कि मेरे मन में उनके प्रति कोई व्यक्तिगत विवाद, द्वेष या दुर्भावना नहीं है।'

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें