+
दिल्ली : बग़ैर मास्क पकड़े जाने पर 2,000 का ज़ुर्माना

दिल्ली : बग़ैर मास्क पकड़े जाने पर 2,000 का ज़ुर्माना

अब आप दिल्ली में बग़ैर मास्क पकड़े गए तो 2,000 रुपए का ज़ुमाना देना होगा। अब तक 500 रुपए के ज़ुर्माने की व्यवस्था थी। राष्ट्रीय राजधानी में कोरोना के बढ़ते प्रकोप की वजह से सरकार ने यह फ़ैसला किया है। 

अब आप दिल्ली में बग़ैर मास्क पकड़े गए तो 2,000 रुपए का ज़ुमाना देना होगा। अब तक 500 रुपए के ज़ुर्माने की व्यवस्था थी। राष्ट्रीय राजधानी में कोरोना के बढ़ते प्रकोप की वजह से सरकार ने यह फ़ैसला किया है। इसके साथ ही दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सभी राजनीतिक दलों से अपील की है कि वे आम जनता में मुफ़्त मास्क बाँटें और लोगों को इसका इस्तेमाल करने के लिए प्रेरित करें। 

 राज्य सरकार के इस कड़े कदम के पहले मुख्यमंत्री ने कई बार लोगों से मास्क लगाने की अपील की थी। पर इसका बहुत असर नहीं दिख रहा था। दूसरी ओर दिल्ली में कोरोना संक्रमण बढ़ता ही जा रहा था।

त्योहारों के बाद कोरोना संक्रमितों की संख्या यकायक बहुत ही बढ़ गई है। इसे इससे समझा जा सकता है कि बुधवार को दिल्ल में कोरोना संक्रमण के 7,486 नए मामले सामने आए और 131 लोगों की मौत हो गई। यह 24 घंटे में अब तक की सबसे अधिक मृत्यु है। इसके साथ ही दिल्ली में कोरोना प्रभावितों की संख्या 5,03,084 हो गई और इससे मरने वालों की तादाद 42,458 हो गई।

कोरोना के मामले में दिल्ली की स्थिति का अंदाज इससे लगाया जा सकता है कि सरकार ने एक एक्शन प्लान बनाया है। बीते हफ्ते गृह मंत्री अमित शाह और मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के बीच हुई बैठक में रोज़ाना की जाने वाली कोरोना जाँच की संख्या दूनी करने, 750 बिस्तर अलग से तैयार रखने और ऑक्सीजन सिलिंडर मुहैया कराने पर फ़ैसला हुआ।

 - Satya Hindi

बैठक के बाद केजरीवाल ने कहा कि 750 आईसीयू बिस्तर कोरोना रोगियों के लिए अलग से तैयार रखे जाएंगे। केंद्र सरकार डीआरडीओ केंद्र पर इसकी व्यवस्था करेगी। इसके साथ ही रोज़ाना जाँच की संख्या बढ़ा कर एक लाख कर दी जाएगी। फ़िलहाल रोज़ाना 60 हज़ार लोगों की कोरोना जाँच की जाती है।

इसके ठीक पहले के 12 दिनों में दिल्ली में कोरोना संक्रमितों की संख्या में में बहुत ही अधिक बढ़ोतरी हुई थी। कुछ हफ़्तों तक संख्या कम रहने के बाद 3 नवंबर को यह 6,725 पर पहुँच गई। अगले तीन दिनों में यह तादाद 7 हज़ार पार कर गई। हालात और बिगड़ी व 11 नवंबर को दिल्ली में कोरोना रोगियों की संख्या 8,593 हो गई।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें