+
किसान आंदोलनः हरियाणा-पंजाब पुलिस में तकरार, केंद्र ने एडवाइजरी भेजी

किसान आंदोलनः हरियाणा-पंजाब पुलिस में तकरार, केंद्र ने एडवाइजरी भेजी

शंभू बॉर्डर पर रस्साकशी और आंसू गैस विवाद के बीच केंद्रीय गृह मंत्रालय ने पंजाब को सलाह दी है कि वो कानून व्यवस्था ठीक रखे। 

इंडिया टीवी के मुताबिक सूत्रों ने बताया कि गृह मंत्रालय (एमएचए) ने पंजाब सरकार को एक एडवाइजरी भेजी है, जिसमें किसान आंदोलन के बीच कानून-व्यवस्था बनाए रखने का आग्रह किया गया है। किसानों के आंदोलन के बीच बढ़ते तनाव के बीच, गृह मंत्रालय की सलाह ने पंजाब सरकार के लिए तत्काल कार्रवाई का आह्वान किया। इसने कानून के शासन को कायम रखते हुए नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए त्वरित और प्रभावी उपायों की आवश्यकता को रेखांकित किया।

यह घटनाक्रम तब सामने आया जब बुधवार सुबह शंभू बॉर्डर पर हरियाणा पुलिस ने किसानों पर आंसू गैस के गोले बरसाए। इस पर पंजाब पुलिस में पटियाला रेंज के डीआईजी एचएस भुल्लर ने हरियाणा पुलिस से बेवजह आंसू गैस छोड़ने पर आपत्ति जताई। इस पर हरियाणा पुलिस ने कहा कि कुछ किसान बैरिकेड के पास आ गए थे, उन्हें रोकने के लिए ऐसा करना पड़ा।

कानून-व्यवस्था की स्थिति पर आशंका व्यक्त करते हुए, गृह मंत्रालय ने पंजाब सरकार को अपनी चिंताओं से अवगत कराया, और शांति और व्यवस्था के किसी भी उल्लंघन के खिलाफ निर्णायक कार्रवाई की आवश्यकता पर जोर दिया। पंजाब पुलिस को सावधान किया गया है कि किसानों के वेश में उपद्रवी न आ जाएं। शंभू बॉर्डर पर पथराव और भारी मशीनरी जुटने, संभावित अशांति के बारे में यह चेतावनी दी गई  है।

शंभू और खनौरी बॉर्डर पर जमावड़ा किसानों के चल रहे आंदोलन का हिस्सा है। इसी से सरकार चिंतित है। गृह मंत्रालय यह कहना चाहता है कि पंजाब किसी भी कीमत पर किसानों को बॉर्डर पार न करने दे। इसीलिए वो पंजाब से कार्रवाई को कह रहा है। यहां बताना जरूरी है कि इस समय सोशल मीडिया पर कुछ तत्व किसानों के खिलाफ दुष्प्रचार कर रहे हैं और किसान आंदोलन को हिन्दू विरोधी और मोदी विरोधी बताने में जुटे हुए। उनके ट्वीट किसानों को लेकर काफी आपत्तिजनक हैं।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें