+
हिंसा के बाद ट्रंप का ट्विटर, फ़ेसबुक, इंस्टाग्राम एकाउंट बंद

हिंसा के बाद ट्रंप का ट्विटर, फ़ेसबुक, इंस्टाग्राम एकाउंट बंद

कैपिटल बिल्डिंग हिंसा के बाद ट्विटर, फ़ेसबुक और इंस्टाग्राम ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप का एकाउंड ब्लॉक कर दिया है। ऐसा शायद पहली बार है कि किसी राष्ट्र के प्रमुख का सोशल मीडिया एकाउंट इतने बड़े स्तर पर ब्लॉक किया गया हो।

कैपिटल बिल्डिंग हिंसा के बाद ट्विटर, फ़ेसबुक और इंस्टाग्राम ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप का एकाउंट बंद कर दिया है। ऐसा शायद पहली बार है कि किसी राष्ट्र के प्रमुख का सोशल मीडिया एकाउंट इतने बड़े स्तर पर ब्लॉक किया गया हो। सोशल मीडिया साइटों ने यह कार्रवाई इसलिए की है क्योंकि ट्रंप के 'उकसावे' वाले भाषण के कुछ घंटे बाद ही हिंसा हुई थी। 

अमेरिका की राजधानी वाशिंगटन के शहर कैपिटल हिल में सांसदों की बैठक करने वाली जगह का नाम यूएस कैपिटल या कैपिटल बिल्डिंग है। यहीं पर जो बाइडन की जीत को प्रमाण पत्र मिलने से पहले डोनल्ड ट्रंप ने वाशिंगटन में एक रैली में कहा था कि 'हम कभी हार नहीं मानेंगे।' 

इसके बाद ही ट्रंप समर्थकों ने कैपिटल बिल्डिंग में घुसने की कोशिश की और हिंसात्मक प्रदर्शन किया। ट्रम्प समर्थक प्रदर्शनकारियों द्वारा कैपिटल बिल्डिंग में घुसने और हिंसा किये जाने को जो बाइडन को राष्ट्रपति नियुक्त करने में संसद की कार्यवाही में बाधा डालने के प्रयास के तौर पर देखा गया। 

वाशिंगटन डीसी में अभूतपूर्व हिंसक स्थिति के कारण ट्विटर ने ट्रम्प के तीन ट्वीट को छुपा दिया और उसे हटाने को कहा। बाद में ट्विटर ने 12 घंटे के लिए ट्रम्प के खाते को बंद कर दिया और कहा कि यदि ट्वीट को नहीं हटाया जाता है तो खाता लॉक रहेगा। इसका मतब है कि राष्ट्रपति ट्रंप अपने ट्विटर अकाउंट से ट्वीट नहीं कर सकेंगे। 

बता दें कि ट्रंप ने जो तीन ट्वीट किए थे उनमें से एक एक वीडियो था। उन्होंने ट्विटर पर एक वीडियो जारी करके प्रदर्शनकारियों को संबोधित करते हुए शांति बनाए रखने की अपील की थी। उन्होंने कहा था, 'एक चुनाव हुआ, जिसे हमसे चुरा लिया गया। वह एक जबरदस्त चुनाव था और ये बात सबको पता है। ख़ासकर दूसरे पक्ष को। लेकिन अब आपको घर जाना होगा। हमें शांति बनाए रखनी है। हमें क़ानून व्यवस्था बनाए रखनी है। हम नहीं चाहते किसी को क्षति पहुंचे।' तब उस वीडियो के साथ ट्विटर ने एक मैसेज लिखा कि चुनाव में गड़बड़ी के आरोप विवादित हैं, और इस ट्वीट को रिप्लाई, रीट्वीट या लाइक नहीं किया जा सकता, क्योंकि इससे हिंसा का ख़तरा है।

बाद में फ़ेसबुक ने ट्वीट किया कि वह दो नीति उल्लंघन के कारण ट्रम्प के पेज को 24 घंटे के लिए पोस्ट करने से रोक रहा है। 

बता दें कि ट्विटर के बाद फ़ेसबुक ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रम्प के एक वीडियो को हटा दिया। उन्होंने उस वीडियो में कैपिटल बिल्डिंग में हिंसा के दौरान अपने समर्थकों को संबोधित किया था। 

थोड़ी देर बाद ही इंस्टाग्राम ने भी कहा कि वह डोनल्ड ट्रंप के एकाउंट को 24 घंटे के लिए रोक रहा है। 

बता दें कि ट्रंप के ही पार्टी के रिपब्लिकन सीनेटर मिट रोमनी ने भी कैपिटल में हिंसा के लिए राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रम्प को दोषी ठहराया है। ट्रम्प के लगातार आलोचक रहे रोमनी ने बुधवार को कहा कि कैपिटल की हिंसक घटना एक स्वार्थी व्यक्ति के ठेस पहुँचे गर्व और उनके समर्थकों के आक्रोश का नतीजा है। उन्होंने यह भी कहा कि समर्थकों को ट्रंप ने पिछले दो महीनों से जानबूझकर गलत जानकारी दी थी।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें