+
काबुल: रूसी दूतावास के बाहर धमाका, कई लोगों की मौत

काबुल: रूसी दूतावास के बाहर धमाका, कई लोगों की मौत

बताया जा रहा है कि एक आत्मघाती हमलावर ने बम धमाके को अंजाम दिया। पिछले कुछ महीनों में काबुल में कई बम धमाके हो चुके हैं। 

अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में सोमवार को एक बार फिर जबरदस्त बम धमाका हुआ है। यह बम धमाका रूसी दूतावास के बाहर हुआ है। रूसी विदेश मंत्रालय ने अब तक इस धमाके में राजनीतिक मिशन पर काबुल गए दो कर्मचारियों के मारे जाने की पुष्टि की है। बताया जा रहा है कि एक आत्मघाती हमलावर ने बम धमाके को अंजाम दिया। तमाम खबरों में मृतकों का आंकड़ा 20 तक पहुंचने की बात कही गई है।  

सिलसिलेवार बम धमाके

काबुल में पिछले महीने ही शाम को खैर खाना इलाके में स्थित सिद्दीकिया मस्जिद के अंदर धमाका हुआ था और उस वक्त मस्जिद में लोग शाम की नमाज पढ़ रहे थे। धमाके में अब तक 20 से ज्यादा लोगों की मौत हुई थी और कई लोग घायल हो गए थे। धमाका बहुत जबरदस्त था और इससे आसपास की इमारतों के शीशे टूट गए थे।

तालिबान सरकार के प्रवक्ता जबीहुल्लाह मुजाहिद ने कहा था कि आम नागरिकों के हत्यारों को बख्शा नहीं जाएगा और उन्हें उनके किए की सजा दी जाएगी।

इस साल जून में काबुल में स्थित गुरुद्वारा करते परवान के परिसर में दो बम धमाके हुए थे। घटना के वक्त गुरुद्वारे में कई श्रद्धालु मौजूद थे। बम धमाकों में दो लोगों की मौत हुई थी और कुछ लोग घायल हुए थे। आतंकी संगठन आईएसआईएस ने कहा था कि उसने यह धमाके भारत में पैगंबर पर की गई टिप्पणियों के जवाब में किए थे। 

11 जून को भी काबुल में बम धमाका हुआ था और उसमें कई लोग घायल हो गए थे। इस साल अप्रैल में काबुल के पश्चिमी इलाके में स्थित एक स्कूल में तीन जोरदार धमाके हुए थे। स्कूल के आसपास शिया हजारा समुदाय की आबादी थी। 

आतंकवाद का खतरा बढ़ा

तालिबान ने पिछले साल जब अफगानिस्तान की हुकूमत संभाली थी तो उसने सभी की हिफाजत का दावा किया था लेकिन लगातार बम धमाकों से ऐसा लगता है कि वहां आतंकवाद का खतरा बढ़ रहा है। आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट से जुड़े स्थानीय संगठनों ने तालिबान लड़ाकों और आम नागरिकों पर हमले शुरू कर दिए हैं।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें