+
इजरायली दूतावास के बाहर धमाके में ईरान का हाथ होने की आशंका 

इजरायली दूतावास के बाहर धमाके में ईरान का हाथ होने की आशंका 

दिल्ली में इजरायली दूतावास से थोड़ी दूरी पर धमाका हो गया है। दिल्ली पुलिस की स्पेशल टीम मौक़े पर पहुंच गयी है और घटना की पड़ताल कर रही है। 

दिल्ली में शुक्रवार शाम को इजरायली दूतावास से थोड़ी दूरी पर हुए धमाके के बाद सुरक्षा एजेंसियों को अलर्ट कर दिया गया है। धमाके के तुरंत बाद दिल्ली पुलिस की स्पेशल टीम मौक़े पर पहुंची थी और घटना की पड़ताल की थी। बम निरोधक दस्ता और दमकल विभाग की गाड़ियां भी मौक़े पर पहुंच गयी थीं। 

ये कम तीव्रता वाला धमाका था और इससे दूतावास के बाहर खड़ी गाड़ियों के शीशे टूट गए थे। घटना में कोई भी घायल नहीं हुआ था। 

इस हल्के आईईडी धमाके में ईरान का हाथ होने की बात कही जा रही है। इंडिया टुडे के मुताबिक़, धमाके वाली जगह से एक पत्र मिला है जिसमें इस धमाके को ट्रेलर बताया गया है। 

पत्र में ईरान के जनरल क़ासिम सुलेमानी और ईरान के ही शीर्ष परमाणु वैज्ञानिक मोहसिन फकरिज़ादेह को शहीद बताया गया है। इन दोनों की ही पिछले साल हत्या कर दी गई थी। जनरल क़ासिम सुलेमानी को ईरान का सबसे ताक़तवर सैन्य कमांडर माना जाता था। 

धमाका ऐसे दिन हुआ, जब भारत और इजरायल द्विपक्षीय रिश्तों की 29वीं वर्षगांठ मना रहे थे। यह घटना लुटियन जोन इलाक़े में एपीजे अब्दुल कलाम रोड पर जिंदल हाउस के नजदीक हुई थी। घटना के बाद बताया गया कि दूतावास के अंदर मौजूद सभी लोग सुरक्षित हैं। दिल्ली पुलिस ने कहा है कि शुरुआती नज़र में ऐसा लग रहा है कि यह सनसनी फैलाने की कोशिश है। 

घटना के बाद दिल्ली पुलिस ने पूरे इलाक़े को खाली करा दिया था। इजरायली दूतावास को पहले भी निशाना बनाया जा चुका है। दिल्ली में ट्रैक्टर परेड के दौरान हुई हिंसा के बाद सुरक्षा एजेंसियां बेहद सतर्क हैं और वह तमाम एंगल से इस मामले की जांच कर रही हैं। 

दिल्ली पुलिस ने कहा है कि यह धमाका शाम 5 बजकर 5 मिनट पर हुआ है। दमकल विभाग ने कहा है कि 5 बजकर 45 मिनट पर उन्हें धमाके की कॉल मिली थी। 

जिस इलाक़े में यह धमाका हुआ है, वह अति सुरक्षित इलाक़ा है। इस घटना को इसलिए भी बेहद गंभीरता से लिया जा रहा है क्योंकि इससे थोड़ी ही दूरी पर बीटिंग रिट्रीट का कार्यक्रम चल रहा था। 

विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने इसे लेकर इजरायल के समकक्ष से बात की है। उन्होंने कहा है कि भारत सरकार ने इस मामले को गंभीरता से लिया है और दोषियों को खोजने की भरसक कोशिश की जा रही है। 

शाह ने की कमिश्नर से बात 

पुलिस घटनास्थल के आसपास के घरों पर लगे सीसीटीवी कैमरों के जरिये भी घटना की पड़ताल कर रही है। हालात की गंभीरता को देखते हुए राष्ट्रीय जांच एजेंसी भी इस घटना की जांच में जुट गई है। मामले को लेकर गृह मंत्री अमित शाह ने दिल्ली पुलिस के कमिश्नर एसएन श्रीवास्तव से बात की है और पूरे मामले की रिपोर्ट मांगी है। शाह ने अपने बंगाल दौरे को भी रद्द कर दिया है। 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें