+
सभी एग्ज़िट पोल में एनडीए को पूर्ण बहुमत

सभी एग्ज़िट पोल में एनडीए को पूर्ण बहुमत

लोकसभा चुनाव ख़त्म हो गया। लगभग 90 करोड़ मतदाताओं ने सात चरणों में फैले 38 दिनों तक चले मतदान में अपने मताधिकार का प्रयोग किया। 

एग्ज़िट पोल का भरोसा किया जाए तो भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व वाले गठबंधन एनडीए को लोकसभा चुनाव में साफ़ बहुमत मिलने की संभावना है। आठ अलग-अलग एग्ज़िट पोल में मिली सीटों का औसत निकाला जाए तो बीजेपी को 312 सीटें मिलती दिख रही हैं। सरकार बनाने के लिए लोकसभा की 542 सीटों में से 272 सीटें जीतना ज़रूरी है। इस लिहाज से एनडीए बहुत आराम से बहुमत हासिल करती दिख रही है।  

आज तक-एक्सिस माइ इंडिया पर भरोसा किया जाए तो बीजेपी गठबंधन को 339 से 365 सीटें मिलने की संभावना है, जबकि कांग्रेस गठबंधन को 77-108 सीटें मिल सकती हैं। अन्य के खाते में 79-111 सीटें जा सकती हैं। न्यूज़ 18-आईपीएसओएस के मुताबिक बीजेपी नेतृत्व वाले गठबंधन को 336, कांग्रेस अगुआई वाले गठबंधन को 82 और अन्य को 124 सीटें मिल सकती हैं। 

रिपब्लिक हिन्दी टीवी ने 'जन की बात' के साथ मिल कर एग्ज़िट पोल किया, जिसमें इसे बीजेपी को 305 सीटें मिलती दिख रही हैं। दूसरी ओर, कांग्रेस के नेतृत्व वाले यूपीए को 124 सीटें मिल सकती हैं। सपा-बसपा के महागठबंधन को 26 सीटें मिल सकती हैं जबकि अन्य को 67 सीटें हासिल हो सकती हैं। रिपब्लिक अंग्रेजी टीवी चैनल ने सी-वोटर के साथ मिल कर एग्ज़िट पोल किया और इसे 287 सीटें मिल सकती हैं। इस पोल के मुताबिक कांग्रेस को 128, महागठबंधन को 40 और अन्य को 87 सीटें मिल सकती हैं। 

 - Satya Hindi

टाइम्स नाउ-वीएमआर ने अपने एग्ज़िट पोल में पाया है कि बीजेपी गठबंधन को 306 सीटें मिल सकती हैं जबकि कांग्रेस अगुआई वाले गठबंधन के खाते मे 132 सीटें जा सकती हैं, अन्य को 104 सीटें मिल सकती हैं। दूसरी ओर, न्यूज़ 24 टुडेज़ चाणक्य के एग्ज़िट पोल में बीजेपी अगुआई वाले गठबंधन को 350 सीटें मिल सकती हैं। कांग्रेस को 112 सीटें मिल सकती है तो अन्य के खाते में 118 सीटें जा सकती हैं। 

इसी तरह न्यूज़ नेशन ने अपने एग्ज़िट पोल में पाया कि बीजेपी को 286 सीटें मिल सकती हैं, जबकि कांग्रेस के नेतृत्व वाले गठबंधन यूपीए को 122 सीटें मिलती दिख रही हैं। इस एग्ज़िट पोल के हिसाब से अन्य को 134 सीटें मिल सकती हैं। टाइम्स नाउ-वीएमआर के एग्ज़िट पोल में बीजेपी को 306 सीटें मिलती दिख रही हैं, जबकि कांग्रेस को 126 सीटें मिल सकती हैं। इस एग्ज़िट पोल के हिसाब से सपा-बसपा गठबंधन को 28 सीटें और अन्य को 98 सीटें मिल सकती हैं। 

उत्तर प्रदेश

  • टाइम्स नाउ-वीएमआर ने अपने एग्ज़िट पोल में पाया है कि बीजेपी गठबंधन वाले एनडीए को उत्तर प्रदेश मे 49 सीटें मिल सकती हैं, जबकि सपा-बसपा महागठबंधन को 29 सीटें मिल सकती हैं। यहाँ कांग्रेस को सिर्फ़ 2 सीटें मिलती दिख रही हैं। 

 - Satya Hindi

आज तक-एक्सिस माइ इंडिया के एग्ज़िट पोल में बीजेपी अगुआई वाले गठबंधन को 62-68 सीटें मिलती दिख रही हैं जबकि सपा-बसपा महागठबंधन को 10-16 सीटें मिल सकती हैं। यहाँ कांग्रेस को 1-2 सीट मिल सकती हैं। 

 - Satya Hindi

इंडिया टीवी-सीएनएक्स एग्ज़िट पोल में बीजेपी अगुआई वाले गठबंधन को 50 और सपा-बसपा महागठबंधन को 28 सीटें मिल सकती हैं, जबकि कांग्रेस को 2 सीटों पर संतोष करना पड़ सकता है। 

 - Satya Hindi

न्यूज़ 24-टुडेज़ चाणक्य ने अपने एग्ज़िट पोल में पाया है कि बीजेपी अगुआई वाले गठबंधन को उत्तर प्रदेश में 65 सीटें मिल सकती हैं। वहीं, सपा-बसपा महागठबंधन को 13 और कांग्रेस को 2 सीटें मिल सकती हैं। 

 - Satya Hindi

बिहार

  • टाइम्स नाउ-वीएमएआर के एग्ज़िट पोल के अनुसार बिहार में बीजेपी वाले एनडीए को 25 सीटें मिल सकती हैं, जबकि कांग्रेस के नेतृत्व वाले यूपीए को 15 सीटें मिल सकती हैं। 

रिपब्लिक-सी वोटर का कहना है कि उत्तर प्रदेश में सपा-बसपा महागठबंधन को 40 और बीजेपी की अगुआई वाले गठबंधन को 38 सीटें मिल सकती हैं। यहां कांग्रेस को 2 सीटें मिलने की संभावना है। 

 - Satya Hindi

आज तक-एक्सिस माइ इंडिया के एग्ज़िट पोल का कहना है कि बिहार में बीजेपी अगुआई वाले गठबंधन एडीए को 38-40 सीटें मिल सकती हैं, वहीं कांग्रेस गठबंधन वाले यूपीए को ज़्यादा से ज़्यादा 2 सीटें मिल सकती हैं। इस एग्ज़िट पोल के मुताबिक तो बिहार में विपक्षी दलों का सफ़ाया हो सकता है। ऐसा हुआ तो यह बहुत बड़ा उलटफेर होगा। 

 - Satya Hindi

 - Satya Hindi

न्यूज़ 24-टुडेज़ चाणक्य ने अपने एग्ज़िट पोल में पाया कि बिहार में बीजेपी गठबंधन को 32 और कांग्रेस गठबंधन को 8 सीटें मिल सकती हैं। दूसरे दलों का खाता भी नहीं खुलेगा, ऐसा इस पोल में पाया गया है। 

 - Satya Hindi

इंडिया टीवी-सीएनएक्स के एग्ज़िट पोल के अनुसार बिहार में बीजेपी के एनडीए गठबंधन को 32, कांग्रेस के गठबंधन को 7 और अन्य को एक सीट मिल सकती है। 

 - Satya Hindi

गुजरात

  • आज तक-एक्सिस माइ इंडिया के एग्ज़िट के अनुसार गुजरात में बीजेपी को 26 सीटें मिलेंगी, जबकि कांग्रेस को एक सीट मिल सकती है। 

 - Satya Hindi

इंडिया टीवी-सीएनएक्स एग्ज़िट पोल पर भरोसा करें तो गुजरात में बीजेपी को 22 और कांग्रेस को 4 सीटें मिलने की संभावना है। 

 - Satya Hindi

तमिलनाडु

  • न्यूज़ 26 चाणक्य के एग्ज़िट पोल में पाया गया है कि तमिलनाडु में एआईएडीएमके के गठबंधन को 06 सीटें मिलेंगी, वहीं डीएमके गठबंधन को 31 सीटें और अन्य को 2 सीट मिलेंगी। यहाँ बीजेपी एआईएडीएमके के गठबंधन में है और कांग्रेस डीएमके के साथ है। 

 - Satya Hindi

टाइम्स नाउ-वीएमआर के एग्ज़िट पोल के मुताबिक यहाँ डीएमके नेतृत्व वाले गठबंधन को 29 सीटें मिल सकती हैं, जबकि एआईएडीएमके गठबंधन को सिर्फ़ 9 सीटें मिलने की संभावना है। बीजेपी एआईएडीएमके नेतृत्व वाले गठबंधन में शामिल है जबकि कांग्रेस डीएमके नेतृत्व वाले गठबंधन में है। 

 - Satya Hindi

वहीं, इंडिया-टीवी सीएनएक्स एग्ज़िट पोल का कहना है कि एआईएडीएमके गठबंधन को 10 सीटें तो डीएमके गठबंधन को 23 सीटें मिलनी चाहिए, अन्य के खाते में 6 सीटें जा सकती हैं। 

 - Satya Hindi

राजस्थान

  • आज तक-एक्सिस माइ इंडिया एग्ज़िट पोल के मुताबिक, राजस्थान में बीजेपी को 23 से 25 सीटें मिल सकती हैं। कांग्रेस को 0-2 सीटें मिल सकती हैं। 

 - Satya Hindi

दिल्ली

  • इंडिया टीवी ने अपने सर्वेक्षण में पाया है कि दिल्ली की सभी 7 सीटें भारतीय जनता पार्टी को मिलेंगी। 

  • दिल्ली में बीजेपी को सभी 7 सीटें मिलती दिख रही हैं। आज तक-एक्सिस माइ इंडिया ने अपने एग्ज़िट पोल में पाया है कि दिल्ली की 6-7 सीटें बीजेपी को ही मिलेंगी, जबकि कांग्रेस को 1 सीट मिल सकती है। 

 - Satya Hindi

 - Satya Hindi

  • न्यूज़ 24 चाणक्य ने अपने एग्ज़िट पोल में पाया है कि दिल्ली में भारतीय जनता पार्टी को सभी 7 सीटें मिलेंगी। 

 - Satya Hindi

  • टाइम्स नाउ-वीएमआर के एग्ज़िट पोल में भी बीजेपी को दिल्ली की सभी 7 सीटें मिलती दिख रही है। 

 - Satya Hindi

मध्य प्रदेश

  • लोकसभा चुनाव के एग्ज़िट पोल के नतीजे आने शुरू हो गए हैं। आज तक माइ एक्सिस इंडिया के सर्वे के मुताबिक मध्य प्रदेश की 29 सीटों मे से बीजेपी को 26-28 सीटें मिल सकती हैं, जबकि कांग्रेस को 1-3 सीटें मिलने की संभावना है। 

 - Satya Hindi

  • न्यूज़ 24 चाणक्य का कहना है कि मध्य प्रदेश में बीजेपी को 27 सीटें और कांग्रेस को 2 सीटें हासिल होंगी। 

 - Satya Hindi

  • इसी तरह टाइम्स नाउ-वीएमआर के मुताबिक इस राज्य में बीजेपी गठबंधन को 27 सीटें और कांग्रेस को सिर्फ़ 2 सीटें हासिल होंगी।  

 - Satya Hindi

पश्चिम बंगाल के नतीजे सबसे ज़्यादा चौंकाने वाले होंगे, ऐसा लगता है। आज तक-एक्सिम माइ इंडिया के एग्ज़िट पोल में पाया गया है कि यहां बीजेपी को 19-23 सीटें मिल सकती हैं, जबकि तृणमूल कांग्रेस को 19-22 सीटें मिलने की संभावना है। इसके अनुसार कांग्रेस को 1 सीट मिल सकती है और वाम मोर्चा का हाथ खाली रह सकता है। 

 - Satya Hindi

लोकसभा चुनाव के लिए सात चरणों में चलने वाला मतदान रविवार शाम छह बजे ख़त्म हो गया। यह चुनाव 38 दिनों तक चलता रहा, जिसमें लगभग 90 करोड़ मतदाताओं ने 542 सीटों के लिए अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

अलग-अलग टेलीविज़न चैनलों ने चुनाव सर्वे करने वाली कंपनियों के साथ मिल कर एग़्जिट पोल किया है। इंडिया टुडे ने एक्सिस माइ इंडिया के साथ मिल कर यह एग्ज़िट पोल तैयार किया है। इसमें 7,42,127 लोगों की राय ली गई है। 

इसी तरह न्यूज़ 18 ने आईपीएसओएस के साथ मिल कर यह सर्वे किया है। आईपीएसओएस एक अंतरराष्ट्रीय चुनाव सर्वेक्षण कंपनी है। इसका कहना है कि इसने 796 विधानसभा सीटों के 4776 पोलिंग बूथों के लोगों से बात की है। ये 199 लोकसभा सीटों से जुड़े हुए हैं। इसके लिए 1,21,542 लोगों से बात की गई। 

टाइम्स नाउ ने वीएमआर के साथ मिल कर एग्ज़िट पोल किया है। इसने 11 अप्रैल से 19 मई तक चुनाव सर्वेक्षण किए, जिसके तहत 3,211 जगहों पर 40,000 लोगों से बात की। इसी तरह एबीपी ने नीलसन के साथ मिल कर एग्ज़िट पोल किया है। 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें