+
एग्ज़िट पोल: नगालैंड में NDPP को पूर्ण बहुमत की संभावनाएँ

एग्ज़िट पोल: नगालैंड में NDPP को पूर्ण बहुमत की संभावनाएँ

एनडीपीपी का गठन 2017 में ही किया गया था जिसने एक साल के भीतर बीजेपी के साथ गठबंधन करके सरकार बना ली थी। लेकिन इस बार क्या होगा? जानिए एग्ज़िट पोल क्या संकेत देते हैं।

साठ सीटों वाले नगालैंड में नेफ्यू रियो की नेशनल डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी और भाजपा गठबंधन की सरकार वापस लौटती दिख रही है।आजतक के एग्ज़िट पोल के अनुसार एनडीपीपी गठबंधन को 38-48 सीटें मिलती दिख रही हैं, वहीं एनपीएफ को 03-08 और कांग्रेस को 01-02 सीटें मिलती दिख रही हैं। जबकि अन्य के खाते में 5-15 सीटें मिलती दिख रही हैं।

 - Satya Hindi

 - Satya Hindi

जी-न्यूज के एग्ज़िट पोल के अनुसार एनडीपीपी गठबंधन को 35-43 सीटें मिलती दिख रही हैं, वहीं एनपीएफ को 02-05 और कांग्रेस को 01-03 सीटें मिलती दिख रही हैं। जबकि अन्य के खाते में 06-12 सीटें मिलती दिख रही हैं। 

 - Satya Hindi

साठ सीटों वाले नगालैंड में नेफ्यू रियो की नेशनल डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी और भाजपा गठबंधन की सरकार है। एनडीपीपी का गठन 2017 में ही किया गया था जिसने एक साल के भीतर बीजेपी के साथ गठबंधन करके सरकार बना ली। चुनाव में दोनों ही पार्टियों- एनडीपीपी 18 और भाजपा ने 12 सीटें जीती थीं, जोकि बहुमत से एक कम थी। इसके लिए जेडीयू को साथ लाकर सरकार का गठन किया गया था। चुनाव में सबसे ज़्यादा 27 सीटें एनपीएफ को मिली थीं। 

वोट प्रतिशत के मामले में भी एनपीएफ ही सबसे बड़ी पार्टी रही जिसे 39.1 प्रतिशत वोट मिले। बीजेपी के साथ वाली एनडीपीपी को 25.4 प्रतिशत और बीजेपी को 15.4 प्रतिशत वोट हासिल हुए थे। एनडीपीपी 40 और भाजपा 20 सीटों पर मिलकर चुनाव लड़ेगी, इसकी घोषणा पिछले साल ही संयुक्त रूप से दोनों पार्टियों ने कर दी थी।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें