+
कुछ एग्ज़िट पोल तो छत्तीसगढ़ में बीजेपी को जिता रहे थे

कुछ एग्ज़िट पोल तो छत्तीसगढ़ में बीजेपी को जिता रहे थे

5 राज्यों के विधानसभा चुनाव में मतदान के बाद जो एग्ज़िट पोल आए हैं, वे नतीजों के आइने में ढोल की पोल ही लगते हैं। लग गया तो तीर, नहीं तो तुक्का।

चुनावों में मतदान के बाद एग्ज़िट पोल को लेकर काफ़ी चर्चा रहती है कि फ़लाँ चैनल के एग्ज़िट पोल में क्या रहा और फलाँ के में क्या। चुनाव के बाद जो एग्ज़िट पोल आए थे, उनमें इतना अंतर था कि चार को ग़लत और एक को सही निकलना था। अब जो सही निकला, वह कह सकता है कि हमने सही भविष्यवाणी की थी। लेकिन हम तो यही कहेंगे कि एग्ज़िट पोल यानी लगे तो तीर, नहीं तो तुक्का।सटीक भविष्यवाणी करने के लिए जाना जाने वाला टुडेज़ चाणक्या भी छत्तीसगढ़ में निशाने से बहुत दूर रहा।

 - Satya Hindi

बात शुरू करते हैं छत्तीसगढ़ से। छत्तीसगढ़ में आजतक-एक्सिस को छोड़कर बाकी एजेंसियों-चैनलों का एग्ज़िट पोल सही नहीं निकला। आजतक-एक्सिस ने छत्तीसगढ़ में कांग्रेस को 55 से 65 सीटें मिलने का दावा किया था। विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को 68 सीटें मिली हैं। उधर, एबीपी-लोकनीति CSDS ने तो राज्य में बीजेपी की सरकार बनने का दावा करते हुए उसे 52 सीटें दी थीं। इसी तरह टाइम्स नाउ-सीएनएक्स ने भी 46 सीटें और इंडिया न्यूज़-नेता ने 43 सीटें मिलने का दावा किया था। लेकिन बीजेपी 15 सीटों पर सिमट गई।

 - Satya Hindi

राजस्थान में काफ़ी चैनलों-एजेंसियों के एग्ज़िट पोल सही निकले। यहाँ लगभग सभी ने कांग्रेस को 100 से लेकर 140 सीटें और बीजेपी को 60 से लेकर 80 सीटें मिलने का दावा किया था और यह चुनाव नतीजों के आसपास रहा।  आज तक-एक्सिस ने बीजेपी को 55 से 72, टाइम्स नाउ -सीएनएक्स ने 85 और रिपब्लिक टीवी-सी वोटर ने 60 सीटें मिलने का दावा किया गया था। चुनाव में बीजेपी को 73 सीटें मिली हैं। 

 - Satya Hindi

मध्य प्रदेश में भी एग्ज़िट पोल अपने अनुमान के आसपास रहे। यहाँ लगभग सभी चैनलों-एजेंसियों ने बीजेपी को 100 से 120 और कांग्रेस को भी 100 से 120 तक सीटें मिलने का दावा किया था। विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को 114 और बीजेपी को 109 सीटें मिली हैं।

 - Satya Hindi

इसी तरह तेलंगाना में भी एग्ज़िट पोल लगभग सही साबित हुए। आजतक-एक्सिस के पाेल में टीआरएस को 79 से 91 सीटें मिलने का दावा किया गया था। टीआरएस को राज्य में 88 सीटें मिली हैं। टाइम्स नाउ-सीएनएक्स ने टीआरएस को 66 और रिपब्लिक टीवी-सी वोटर ने 50 से 65 सीटें मिलने का दावा किया था। चुनाव परिणाम को देखें तो ये दोनों थोड़ा पीछे रहे। 

 - Satya Hindi

मिज़ोरम में आजतक-एक्सिस और रिपब्लिक टीवी-सी वोटर ने एमएनएफ़ को 16 से 22 सीटें मिलने का दावा किया था। चुनाव में एमएनएफ़ को 26 सीटें मिली हैं। इसलिए मिज़ोरम में भी एग्ज़िट पोल के दावे लगभग सही साबित हुए हैं हालांकि कांग्रेस को रिपब्लिक टीवी-सी वोटर ने 14 से 18 सीटें दी थीं मगर उसे 5-6 सीटें मिलती दिख रही हैं। इस नाते उसका पोल ग़लत निकला।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें