+
45 से ऊपर के हर आदमी को मिलेगा कोरोना टीका : जावड़ेकर

45 से ऊपर के हर आदमी को मिलेगा कोरोना टीका : जावड़ेकर

ऐसे समय जब कोरोना संक्रमण तेज़ी से बढ़ रहा है और एक दिन में 40 हज़ार के आँकड़े को पार कर चुका है, केंद्र सरकार ने टीकाकरण का दायरा बढाने का फ़ैसला किया है। 

ऐसे समय जब कोरोना संक्रमण तेज़ी से बढ़ रहा है और एक दिन में 40 हज़ार के आँकड़े को पार कर चुका है, केंद्र सरकार ने टीकाकरण का दायरा बढाने का फ़ैसला किया है। केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने ऐलान किया है कि 45 से अधिक उम्र के हर व्यक्ति को कोरोना टीका दिया जा सकेगा। यह सरकारी और चुनिंदा निजी अस्पतालों में लिया जा सकेगा। पर इसके लिए रजिस्ट्रेशन कराना ज़रूरी होगा। 

यह सुविधा 1 अप्रैल से मिलेगी। जावड़ेकर ने कहा कि सभी नागरिकों से गुजारिश है कि जो 45 साल के ऊपर के हैं वे वैक्सीन लेने के लिए रजिस्टर करें। लॉकडाउन की संभावना पर जावड़ेकर ने कहा कि जिन राज्यों में कोरोना के अधिक मामले आ रहे हैं, केंद्र उनके संपर्क में है। वहाँ प्रभावशाली व्यवस्था की जाएगी और हालात पर जल्दी काबू पा लिया जाएगा।

प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि देश में अबतक 4.85 करोड़ लोगों को वैक्सीन लगाई जा चुकी है, जबकि करीब 80 लाख लोगों को कोरोना की दूसरी खुराक भी दी जा चुकी है।

केंद्र सरकार का यह ऐलान इसलिए अहम है कि अब तक सिर्फ 45 से 60 साल तक आयु के लोगों को कोरोना की खुराक दी जा रही थी। सरकार के इस कदम से टीकाकरण अभियान में तेज़ी आ सकेगी और अधिक लोगों को कोरोना से सुरक्षा मिलेगी। 

कोरोना संक्रमण में तेज़ी

मंगलवार को कोरोना के मामलों में एक बार फिर उछाल आया। देश में 24 घंटों में कोरोना के 40,715 नए मामले सामने आए और 199 लोगों की मौत हो चुकी है। भारत में अब तक कुल 1,16,86,796 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं और 1,60,166 लोगों की मौत हो चुकी है। 

देश भर में सक्रिय कोरोना संक्रमण मामले बढ़कर 3,45,377 हो चुक हैं। महाराष्ट्र में एक बार फिर डराने वाला आँकड़ा सामने आया और 24 घंटों में 24,645 नए मामले सामने आए। बीते दिन यह आंकड़ा 30,535 था। इसके अलावा 58 लोगों की मौत भी हुई। मुंबई में 3,262 नए मामले सामने आए हैं। महाराष्ट्र में देश भर के कोरोना के कुल एक्टिव मामलों के 83 फ़ीसदी मामले हैं। 

जिन राज्यों में कोरोना के मामले तेज़ी से बढ़े हैं, वहाँ की राज्य सरकारों ने लोगों को कोरोना से जुड़े प्रोटोकॉल का सख़्ती से पालन करने का आदेश दिया है। इसमें मास्क पहनना, सोशल डिस्टेंसिंग रखना, हाथों को बार-बार धोना और हैंड सैनिटाइजर का इस्तेमाल करना शामिल है। इसके अलावा एहतियाती क़दम उठाते हुए भीड़-भाड़ वाले कार्यक्रमों पर रोक लगाई गई है। 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें