+
पाकिस्तान को हराकर इंग्लैंड बना टी-20 वर्ल्ड चैंपियन

पाकिस्तान को हराकर इंग्लैंड बना टी-20 वर्ल्ड चैंपियन

टी-20 वर्ल्ड कप का फाइनल मुक़ाबला रोमांचक रहा। पाकिस्तान और इंग्लैंड दोनों ने पुरजोर कोशिश की, लेकिन आख़िरकार इंग्लैंड के एक खिलाड़ी ने मैच का रुख बदल दिया। जानिए किसका कैसा रहा प्रदर्शन।

इंग्लैंड ने टी-20 वर्ल्ड कप जीत लिया। इसने पाकिस्तान को 5 विकेट से हराया। इसके साथ ही इंग्लैंड टी-20 वर्ल्ड कप का भी चैंपियन हो गया है। वह मौजूदा एकदिवसीय वर्ल्ड कप का भी चैंपियन है। ऐसी उपलब्धि हासिल करने वाला इंग्लैंड पहला देश बन गया है।

आज के फाइनल मुक़ाबले में बेन स्टोक्स की 49 गेंदों में नाबाद 52 रन की पारी की बदौलत इंग्लैंड ने यह जीत दर्ज की है। इंग्लैंड की टीम मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर 138 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी थी। पाकिस्तान के हैरिस राउफ का 23 रन पर 2 विकेट लेने का प्रदर्शन भी व्यर्थ गया। इससे पहले इंग्लैंड के कप्तान जोस बटलर ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। सैम क्यूरन ने 12 रन देकर 3 विकेट लिये और आदिल राशिद ने 22 रन देकर 2 विकेट लिये, जिससे इंग्लैंड ने पाकिस्तान को 8 विकेट के नुक़सान पर 137 रन पर रोक दिया। 

बता दें कि इंग्लैंड टीम एक ही समय में एकदिवसीय और टी20 विश्व कप जीतने वाली क्रिकेट के इतिहास में पहली टीम बन गई है। इसने पहले ही कप्तान इयोन मोर्गन के नेतृत्व में न्यूजीलैंड को हराकर 2019 का एकदिवसीय विश्व कप जीत लिया था।

रविवार को मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच रोमांचक मुक़ाबला खेला गया। पाकिस्तान की बल्लेबाजी बेहद ख़राब रही। छह बल्लेबाज दहाई का आँकड़ा भी नहीं छू सके। शान मसूद ने सबसे ज़्यादा 38 रन बनाए, कप्तान बाबर ने 32 रन की पारी खेली। पाकिस्तान के बल्लेबाजों के बढ़िया प्रदर्शन करने में नाकाम रहने के बाद वहाँ के तेज गेंदबाजों ने शानदार वापसी कराई। पाकिस्तानी गेंदबाज मैच को आख़िरी ओवरों तक खींचकर ले गए। लेकिन वे ऑलराउंडर बेन स्टोक्स को आउट करने या उनको नियंत्रण रखने में नाकाम रहे। आख़िरकार इंग्लैंड ने 19 ओवर में पांच विकेट गंवाकर लक्ष्य हासिल कर लिया। 2019 विश्व कप में भी इंग्लैंड के नायक स्टोक्स ने फाइनल में अर्धशतक जड़ा था।

बहरहाल, इस टी-20 वर्ल्ड कप में इंग्लैंड ने एक ओवर शेष रहते खेल समाप्त कर दिया। सैम क्यूरन को उनके प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया, जहां उन्होंने खेल में अपने चार ओवरों में सिर्फ 12 रन देकर तीन विकेट लिए। उन्हें प्लेयर ऑफ़ द टूर्नामेंट भी चुना गया।

इंग्लैंड टी20 में दूसरी बार चैंपियन बना है। इससे पहले वह 2010 में भी टी20 चैंपियन बना था। तब टीम के कप्तान पॉल कॉलिंगवुड थे। पाकिस्तान का यह तीसरा फाइनल था। 2007 में पहले टी20 विश्व कप में पाकिस्तान को भारत के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था। 2009 में पाकिस्तान की टीम टी20 चैंपियन बनी थी। 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें