+
एलन मस्क ने 44 अरब डॉलर में खरीद लिया ट्विटर 

एलन मस्क ने 44 अरब डॉलर में खरीद लिया ट्विटर 

दुनिया भर में करोड़ों लोगों की पसंद सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म ट्विटर अब एलन मस्क के हाथों में है। क्या ट्विटर में अब कुछ बड़े बदलाव देखने को मिलेंगे? 

टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने सोशल मीडिया कंपनी ट्विटर को खरीद लिया है। यह खरीद 44 अरब डॉलर में हुई है। मस्क ने ट्विटर के सभी 100 फ़ीसदी शेयर खरीद लिए हैं। मस्क काफी दिनों से टि्वटर को खरीदने की कोशिश में जुटे हुए थे। इस महीने की शुरुआत में ही उन्होंने ट्विटर की 9.2 फीसद हिस्सेदारी खरीदी थी और इसके बाद वह इस कंपनी में दूसरे सबसे बड़े शेयर होल्डर बन गए थे।

इस डील के बाद एलन मस्क ने ट्वीट कर कहा कि अभिव्यक्ति की आजादी लोकतंत्र की रीढ़ है और ट्विटर ऐसी जगह है जहां पर मानवता से जुड़े अहम मुद्दों पर बहस होती है।

लेकिन टि्वटर के सीईओ पराग अग्रवाल ने इस डील से पहले कहा कि इस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का भविष्य अंधेरे में है। उन्होंने कहा कि वह नहीं जानते कि अब यह प्लेटफ़ॉर्म किस दिशा में जाएगा।

अभिव्यक्ति की आजादी पर जोर

मस्क ने कुछ दिन पहले कहा था कि टि्वटर अभिव्यक्ति की आजादी के हक को दबा रहा है और यह वह पहली चीज होगी जिसे वह इसे खरीदने के बाद दुरुस्त करेंगे। मस्क ने हाल ही में ट्वीट कर कहा था कि अभिव्यक्ति की आजादी का हक किसी लोकतंत्र के लिए बेहद जरूरी है और क्या ट्विटर इस नियम का कड़ाई से पालन करता है। उनके इस सवाल पर 20 लाख लोगों ने जवाब दिया था और उसमें 70 फ़ीसदी लोगों का जवाब नहीं में था। 

एडिट बटन का ऑप्शन 

मस्क ने यह भी कहा था कि वे ट्विटर पर एडिट बटन का ऑप्शन भी देंगे। ट्विटर इस पर काम कर रहा है और पहले ब्लू टिक वाले यूजर्स को और बाद में सभी को यह उपलब्ध होगा।

 - Satya Hindi

ट्विटर 21 मार्च, 2006 को कैलिफोर्निया के सैन फ्रांसिस्को में शुरू हुआ था। मई, 2020 में ट्विटर की कुल कीमत 21.72 अरब डॉलर थी।

साल 2021 के आंकड़ों के मुताबिक, ट्विटर पर हर मिनट साढ़े तीन लाख ट्वीट किए जाते हैं। ट्विटर पर वर्तमान में 22 करोड़ एक्टिव यूजर हैं। भारत में लगभग ढाई करोड़ यूजर हैं जबकि ब्राजील में लगभग 2 करोड़ लोग ट्विटर का इस्तेमाल करते हैं। दुनिया भर के देशों की तमाम बड़ी हस्तियां ट्विटर का इस्तेमाल करती हैं। 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें