+
यह जनादेश मोदी-अमित शाह के खिलाफ, इंडिया की बैठक कलः राहुल-खड़गे

यह जनादेश मोदी-अमित शाह के खिलाफ, इंडिया की बैठक कलः राहुल-खड़गे

लोकसभा चुनाव नतीजों के दौरान मंगलवार शाम को कांग्रेस मुख्यालय में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और राहुल गांधी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित किया। इस मौके पर सोनिया गांधी भी मौजूद थीं। जानिए उन्होंने क्या कहाः

कांग्रेस मंगलवार को चुनाव नतीजों से उत्साहित नजर आई। शाम को मल्लिकार्जुन खड़गे और राहुल गांधी ने एक संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि देश की जनता ने पीएम मोदी और अमित शाह को सबक सिखा दिया है। यूपी के लोगों ने देश के संविधान को बचाने का काम किया है। 

लोकसभा चुनाव के नतीजे में हालांकि भाजपा अभी भी सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी है लेकिन उसे अपने दम पर पूर्ण बहुमत नहीं मिल पाया। अलबत्ता उसके नेतृत्व वाले एनडीए गठबंधन को बहुमत मिला है। लेकिन दूसरी तरफ कांग्रेस के नेतृत्व वाले इंडिया गठबंधन भी दूसरे नंबर पर है। दिल्ली में नई सरकार को लेकर राजनीतिक गतिविधियां जारी हैं। हालांकि भाजपा आश्वस्त है कि उसकी सरकार बनने जा रही है लेकिन गठबंधन की राजनीति में कब क्या हो जाए कहा नहीं जा सकता। खड़गे और राहुल गांधी ने कहा कि बुधवार को इंडिया की बैठक है। उसमें तमाम मुद्दों पर विचार होगा, जिसमें सरकार का गठन भी शामिल है। आगे पढ़िए, किसने क्या कहाः

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा- "यूपी की जनता ने कमाल करके दिखा दिया...यूपी के लोगों ने देश की राजनीति और संविधान के खतरे को समझा और उन्होंने संविधान की रक्षा की। मैं कांग्रेस पार्टी और इंडिया गठबंधन का समर्थन करने के लिए उन्हें धन्यवाद देता हूं।" 

इस मौके पर कांग्रेस प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा- "जब तक हम अपने गठबंधन सहयोगियों और उनके साथ गठबंधन करने जा रहे नए सहयोगियों से बात नहीं करते हैं, हम उनसे भी बात करेंगे और देखेंगे कि हम बहुमत कैसे बना सकते हैं। अगर मैं सारी रणनीतियों की बात यहां करूंगा तो मोदीजी होशियार हो जाएंगे।''

इस पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा- "हम कल (बुधवार) अपने इंडिया गठबंधन के सहयोगियों के साथ बैठक करने जा रहे हैं... हम अपने गठबंधन सहयोगियों का सम्मान करते हैं और हम उनसे पूछे बिना प्रेस में बयान नहीं देंगे।"

प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए, कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा- "हमने यह चुनाव सिर्फ बीजेपी के खिलाफ नहीं बल्कि संस्थानों, खुफिया एजेंसियों सीबीआई और ईडीआई, न्यायपालिका के खिलाफ भी लड़ा क्योंकि इन सभी संस्थानों पर अमित शाह और नरेंद्र मोदी जी ने कब्जा कर लिया है।"

एक सवाल के जवाब में राहुल ने कहा- "मैंने रायबरेली और वायनाड से जीत हासिल की है और मैं मतदाताओं को धन्यवाद देता हूं। मुझे यह तय करना है कि मैं कौन सी सीट बरकरार रखूंगा। मैंने अभी तक फैसला नहीं किया है।"

मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि "यह चुनाव परिणाम 'जनता का परिणाम' है... यह स्पष्ट है कि यह जनादेश मोदी जी के खिलाफ है। यह उनकी नैतिक और राजनीतिक हार है।"

 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें