+
महाराष्ट्र, हरियाणा में 21 अक्टूबर को होंगे विधानसभा चुनाव, 24 को आएँगे नतीजे

महाराष्ट्र, हरियाणा में 21 अक्टूबर को होंगे विधानसभा चुनाव, 24 को आएँगे नतीजे

मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कहा कि महाराष्ट्र, हरियाणा में 21 अक्टूबर को विधानसभा के चुनाव होंगे और चुनाव नतीजे 24 अक्टूबर को आएँगे। 

महाराष्ट्र और हरियाणा में विधानसभा चुनाव तारीख़ों की घोषणा हो गई है। राजधानी दिल्ली में चुनाव आयोग ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर तारीख़ों की घोषणा की। मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कहा कि महाराष्ट्र, हरियाणा में 21 अक्टूबर को विधानसभा के चुनाव होंगे और चुनाव नतीजे 24 अक्टूबर को आएँगे। साथ ही इसी दिन देश भर की 64 विधानसभा सीटों के लिए उपचुनाव भी होगा। विधानसभा चुनाव में प्रत्येक प्रत्याशी के लिए ख़र्च करने की सीमा 28 लाख रुपये है।

मुख्य चुनाव आयुक्त ने बताया कि 27 सितंबर को विधानसभा चुनाव के लिए अधिसूचना जारी होगी, नामांकन की अंतिम तारीख़ 4 अक्टूबर है जबकि नामांकन पत्रों की जाँच 5 अक्टूबर को होगी। 7 अक्टूबर तक नाम वापसी हो सकेगी। चुनाव की तारीख़ों की घोषणा होते ही दोनों राज्यों में आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है। 

मुख्य चुनाव आयुक्त ने अपील की कि विधानसभा चुनाव में उम्मीदवार प्लास्टिक का इस्तेमाल न करें। उन्होंने कहा कि उम्मीदवारों को चुनावी ख़र्च का हिसाब 30 दिन में देना होगा, साथ ही आपराधिक रिकॉर्ड की भी जानकारी देनी होगी। 

महाराष्ट्र में विधानसभा की कुल 288 सीटें हैं और हरियाणा में 90 सीटें हैं। 2014 में महाराष्ट्र और हरियाणा के लिए विधानसभा चुनाव की तारीख़ों की घोषणा 12 सितंबर को हुई थी जबकि मतदान 15 अक्टूबर को हुआ था और चुनाव नतीजे 19 अक्टूबर को घोषित हुए थे। 

महाराष्ट्र में सत्तारुढ़ बीजेपी-शिवसेना गठबंधन ने चुनाव तैयारी पहले ही शुरू कर दी है और मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस महा जन आदेश यात्रा के माध्यम से मतदाताओं तक पहुँचने की कोशिश कर रहे हैं। मोदी बीजेपी के लिए महाराष्ट्र में चुनावी रैली कर चुके हैं। दूसरी ओर कांग्रेस-एनसीपी के लिए महाराष्ट्र में राह इस बार आसान नहीं होगी क्योंकि इन दोनों दलों के कई नेता पार्टी छोड़कर बीजेपी और शिवसेना में जा चुके हैं। पिछले विधानसभा चुनाव में बीजेपी को 122, शिवसेना को 63, कांग्रेस को 42 और एनसीपी को 41 सीटें मिली थीं। महाराष्ट्र में विधानसभा का कार्यकाल 9 नवंबर तक है। महाराष्ट्र में कुल मतदाता 8.9 करोड़ हैं। 

 - Satya Hindi

बीजेपी को 2014 के विधानसभा चुनावों में 27 फीसदी वोट मिले थे जबकि शिवसेना को 19 फीसदी, कांग्रेस को 17 फीसदी और एनसीपी को भी 17 फीसदी वोट मिले थे।

 - Satya Hindi

हरियाणा में विधानसभा की 90 सीटें हैं। 2014 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी को 47, कांग्रेस को 10, इनेलो को 19 सीटें मिली थीं। हरियाणा में विधानसभा का कार्यकाल 2 नवंबर तक है। हरियाणा में कुल मतदाता 1.82 करोड़ हैं।

 - Satya Hindi

हरियाणा में बीजेपी को 2014 के विधानसभा चुनावों में 33 फीसदी वोट मिले थे जबकि कांग्रेस को 25 प्रतिशत और इनेलो को 21 फीसदी वोट मिले थे। 

 - Satya Hindi

 हरियाणा में बीजेपी मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के नेतृत्व में चुनाव मैदान में है जबकि कांग्रेस की ओर से प्रदेश अध्यक्ष कुमारी शैलजा और पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ताक़त दिखा रहे हैं। 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें