+
महाराष्ट्र, हरियाणा में चुनाव की तारीख़ों का आज हो सकता है ऐलान 

महाराष्ट्र, हरियाणा में चुनाव की तारीख़ों का आज हो सकता है ऐलान 

चुनाव आयोग आज महाराष्ट्र और हरियाणा में विधानसभा चुनाव की तारीख़ों का ऐलान कर सकता है।

चुनाव आयोग आज महाराष्ट्र और हरियाणा में विधानसभा चुनाव की तारीख़ों का ऐलान कर सकता है। आयोग आज दिन में 12 बजे दिल्ली में प्रेस कॉन्फ़्रेंस करेगा। इसमें मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा, चुनाव आयुक्त अशोक लवासा और सुशील चंद्र मौजूद रहेंगे। बताया जा रहा है कि महाराष्ट्र और हरियाणा में अक्टूबर में चुनाव होंगे और झारखंड में दिसंबर में विधानसभा के चुनाव हो सकते हैं।

महाराष्ट्र, हरियाणा और झारखंड में विधानसभा चुनाव साल के अंत से पहले होने तय हैं। बताया जा रहा है कि हरियाणा में एक चरण में जबकि महाराष्ट्र में दो चरणों में चुनाव होंगे। नक्सल प्रभावित राज्य झारखंड में कई चरणों में विधानसभा के चुनाव हो सकते हैं। 

जानकारी के मुताबिक़, महाराष्ट्र और हरियाणा में विधानसभा चुनाव दीपावली (27 अक्टूबर) से पहले हो सकते हैं। चुनाव की तारीख़ों की घोषणा होते ही इन राज्यों में आदर्श आचार संहिता लागू हो जायेगी।

2014 में महाराष्ट्र और हरियाणा के लिए विधानसभा चुनाव की तारीख़ों की घोषणा 12 सितंबर को हुई थी जबकि मतदान 15 अक्टूबर को हुआ था और चुनाव नतीजे 19 अक्टूबर को घोषित हुए थे। 

महाराष्ट्र में सत्तारुढ़ बीजेपी-शिवसेना गठबंधन ने चुनाव तैयारी पहले ही शुरू कर दी है और मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस महा जन आदेश यात्रा के माध्यम से मतदाताओं तक पहुँचने की कोशिश कर रहे हैं। मोदी बीजेपी के लिए महाराष्ट्र में चुनावी रैली कर चुके हैं। दूसरी ओर कांग्रेस-एनसीपी के लिए महाराष्ट्र में राह इस बार आसान नहीं होगी क्योंकि इन दोनों दलों के कई नेता पार्टी छोड़कर बीजेपी और शिवसेना में जा चुके हैं। 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें