+
ऑनलाइन सट्टेबाजी मामले में रणबीर कपूर को ईडी ने कल किया तलब

ऑनलाइन सट्टेबाजी मामले में रणबीर कपूर को ईडी ने कल किया तलब

बॉलीवुड अभिनेता रणबीर कपूर को भी ईडी ने तलब किया है। जानिए, आख़िर उनके ख़िलाफ़ ऐसा क्या मामला है कि उन्हें पेश होने को कहा गया।

ईडी ने बॉलीवुड अभिनेता रणबीर कपूर को 6 अक्टूबर को तलब किया है। यानी उन्हें शुक्रवार को ईडी के सामने पेश होना होगा। ऑनलाइन सट्टेबाजी मामले में ईडी कार्रवाई कर रही है और इसी को लेकर उनसे पूछताछ करने के लिए बुलाया गया है। 

एक रिपोर्ट के अनुसार रणबीर कपूर ने एक सहायक ऐप का प्रचार किया जिसे महादेव बुक ऐप प्रमोटर्स द्वारा भी प्रचारित किया जाता है। इंडिया टुडे ने सूत्रों के हवाले से ख़बर दी है कि अभिनेता रणबीर ने प्रमोशन के लिए नकद पैसे लिए।

ऑनलाइन सट्टेबाजी प्लेटफॉर्म महादेव बुक ऐप की जांच ईडी और कई राज्यों के पुलिस विभाग कर रहे हैं। ईडी ने महाबुक ऐप मनी लॉन्ड्रिंग केस में सितंबर 2023 में भोपाल, मुंबई और कोलकाता में तलाशी अभियान चलाया था। इसमें जांच एजेंसी ने 417 करोड़ रुपये जब्त किए थे। 

एक रिपोर्ट के अनुसार पता चला है कि इस महादेव बुक ऐप के प्रमोटर सौरभ चंद्रशेखर और रवि उप्पल महादेव है। अभी इस मामले में रणबीर कपूर से पूछताछ के लिए समन भेजा गया है। रणबीर के अलावा बारी-बारी से अन्य 17 फिल्मी सितारों को भी पूछताछ के लिए समन भेजा जा सकता है। इस ऐप के प्रमोटर सौरभ चंद्राकर ने फरवरी 2023 में अपनी शादी में करीब 200 करोड़ रुपये खर्च किए थे।

इंडिया टुडे की रिपोर्ट के अनुसार पिछले महीने सूत्रों से पता चला कि प्रवर्तन निदेशालय द्वारा जुटाए गए डिजिटल सबूतों के अनुसार, 112 करोड़ रुपये हवाला के जरिए एक इवेंट मैनेजमेंट कंपनी को दिए गए थे, जबकि 42 करोड़ रुपये की होटल बुकिंग के लिए भुगतान नकद में किया गया था।

जांच एजेंसी महादेव ऑनलाइन सट्टेबाजी मामले में चल रही जांच के सिलसिले में कुछ अन्य शीर्ष बॉलीवुड अभिनेताओं और गायकों को तलब कर सकती है। पिछले महीने एक रिपोर्ट में उन अभिनेताओं और गायकों का खुलासा हुआ था जो इस साल फरवरी में यूएई में महादेव बुक ऐप के प्रमोटर, सौरभ चंद्राकर के विवाह समारोह में शामिल हुए थे। इनमें टाइगर श्रॉफ, सनी लियोन, नेहा कक्कड़, आतिफ असलम, राहत फतेह अली खान, अली असगर, विशाल ददलानी, एली अवराम, भारती सिंह, भाग्यश्री, कृति खरबंदा, नुसरत भरूचा, कृष्णा अभिषेक और सुखविंदर सिंह शामिल हैं।

कुछ बॉलीवुड हस्तियाँ महादेव ऑनलाइन बुक ऐप का प्रचार करते हुए यू-ट्यूब वीडियो में दिखाई दी थीं, लेकिन ईडी ने आधिकारिक तौर पर उन बॉलीवुड हस्तियों के नामों का खुलासा नहीं किया है। 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें