+
दिल्ली आबकारी केस में बीआरएस नेता के कविता को सीबीआई का समन: रिपोर्ट

दिल्ली आबकारी केस में बीआरएस नेता के कविता को सीबीआई का समन: रिपोर्ट

दिल्ली के जिस आबकारी मामले में ईडी दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के पीछे पड़ी है, उसी मामले में अब तेलंगाना के पूर्व सीएम की बेटी को सीबीआई ने क्यों तलब किया?

एक रिपोर्ट के अनुसार तेलंगाना के पूर्व मुख्यमंत्री केसीआर की बेटी और बीआरएस नेता के कविता को दिल्ली शराब नीति मामले में केंद्रीय जांच ब्यूरो ने अगले हफ्ते तलब किया है। यह दूसरी बार है जब तेलंगाना की राजनेता को केंद्रीय एजेंसी ने समन भेजा है। इससे पहले दिसंबर में सीबीआई ने उनसे पूछताछ की थी।

इस मामले की पड़ताल ईडी यानी प्रवर्तन निदेशालय भी कर रहा है। ईडी ने आरोप लगाया है कि मामले के एक आरोपी विजय नायर को साउथ ग्रुप (सरथ रेड्डी, कविता और मगुंटा श्रीनिवासुलु रेड्डी द्वारा नियंत्रित) नामक समूह के नेताओं की ओर से कम से कम 100 करोड़ रुपये की रिश्वत दी गई थी। आरोप लगाया गया कि आप नेता के लिए आरोपी ने रिश्वत ली थी।

यह आरोप लगाया गया है कि शराब व्यापारियों को लाइसेंस देने के लिए दिल्ली सरकार की 2021-22 की शराब नीति में गुटबंदी हुई और कुछ डीलरों का पक्ष लिया गया, जिन्होंने कथित तौर पर इसके लिए रिश्वत दी थी। 

बाद में नीति को रद्द कर दिया गया और दिल्ली के उपराज्यपाल ने सीबीआई जांच की सिफारिश की। सीबीआई ने इस मामले की जाँच शुरू की और कई लोगों से पूछताछ के बाद गिरफ्तारियाँ भी कीं। इसके बाद ही ईडी ने धन शोधन निवारण अधिनियम यानी पीएमएलए के तहत मामला दर्ज किया।

इसी आबकारी नीति मामले में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को ईडी छह समन जारी कर चुका है। केजरीवाल इन समन पर ईडी के सामने पेश नहीं हो पाए हैं। 

केजरीवाल और उनकी पार्टी ने कहा है कि ये समन उन्हें गिरफ्तार करने के लिए अवैध प्रयास हैं। उन्होंने दावा किया कि समन का उद्देश्य उन्हें चुनाव प्रचार करने से रोकना है।

केजरीवाल को पहली बार अक्टूबर 2023 में ईडी ने 2 नवंबर को पूछताछ के लिए पेश होने के लिए बुलाया था। इसके बाद 21 दिसंबर और इस साल 3 जनवरी, 18 जनवरी और 2 फरवरी को पेश होने के लिए समन दिया गया था। लेकिन वह अलग-अलग कारण बताते हुए ईडी के सामने पेश नहीं हुए।

इस मामले में आप के तीन वरिष्ठ नेताओं- पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया, राज्यसभा सांसद संजय सिंह और आप संचार प्रभारी विजय नायर को ईडी पहले ही गिरफ्तार कर चुकी है।

मनीष सिसोदिया को पिछले साल फरवरी में और संजय सिंह को अक्टूबर में उसी दिन गिरफ्तार कर लिया गया था जिस दिन उनसे पूछताछ की गई थी। आप ने पहले आरोप लगाया था कि ईडी अब केजरीवाल को भी इसी तरह से गिरफ्तार करना चाहती है।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें