+
AAP नेता अमानतुल्लाह खान के घर ED के छापे

AAP नेता अमानतुल्लाह खान के घर ED के छापे

आम आदमी पार्टी के नेता और दिल्ली वक्फ बोर्ड के चेयरमैन अमानतुल्लाह खान के घर और दफ्तर पर मंगलवार 10 अक्टूबर को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने छापे मारे। इस खबर को लिखने के समय भी छापे जारी थे।

केंद्रीय जांच एजेंसियों के निशाने पर आम आदमी पार्टी (आप) के एक और नेता अमानतुल्लाह खान फिर से आ गए हैं। ओखला के विधायक और दिल्ली वक्फ बोर्ड के चेयरमैन अमानतुल्लाह के घर और अन्य ठिकानों पर मंगलवार सुबह से ही ईडी के छापे जारी हैं। न्यूज एजेंसियों के मुताबिक ये छापे तथाकथित मनी लॉन्ड्रिंग (धन शोधन) मामले में की जा रही है। अमानतुल्लाह के ओखला वाले घर के बाहर भारी सुरक्षा बल तैनात हैं, और घर के अंदर ईडी के अधिकारी तलाशी ले रहे हैं। 

अमानतुल्लाह ने हाल ही में संजय सिंह की गिरफ्तारी के बाद बहुत कड़ा बयान देकर मोदी सरकार की निन्दा की थी। आप विधायक ने आरोप लगाया था कि संजय सिंह के खिलाफ किसी भी तरह का सबूत नहीं है, इसके बावजूद आप को बदनाम करने के लिए यह घृणित कार्य केंद्र सरकार के इशारे पर किया गया है। 

पीटीआई की खबर के अनुसार, ईडी ने दिल्ली वक्फ बोर्ड में अवैध नियुक्तियों से जुड़े कथित भ्रष्टाचार से संबंधित विधायक के खिलाफ दिल्ली भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो की एफआईआर और केंद्रीय जांच ब्यूरो की एफआईआर का संज्ञान लिया है। उसी आधार पर मंगलवार को छापे डाले गए हैं। हालांकि इससे जुड़ा मामला अभी अदालत में चल ही रहा है।

पिछले साल सितंबर में खान को भ्रष्टाचार निरोधक शाखा (एसीबी) ने दिल्ली वक्फ बोर्ड में कथित अनियमितताओं, धन के दुरुपयोग और आधिकारिक पद के दुरुपयोग से जुड़े मामले में गिरफ्तार किया था। बाद में उन्हें दिल्ली की राऊज एवेन्यू कोर्ट ने जमानत दे दी थी।

उस एफआईआर के मुताबिक, खान ने दिल्ली वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष के रूप में काम करते हुए मानदंडों और सरकारी दिशानिर्देशों का उल्लंघन करते हुए 32 लोगों को अवैध रूप से भर्ती किया था। यह मामला अदालत में भी चल रहा है।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें