+
केसीआर की बेटी से ईडी की 9 घंटे पूछताछ, फिर बुलाया

केसीआर की बेटी से ईडी की 9 घंटे पूछताछ, फिर बुलाया

दिल्ली की जिस शराब नीति के मामले में दिल्ली के पूर्व उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया को गिरफ़्तार किया गया है उसमें आख़िर केसीआर की बेटी के कविता से पूछताछ क्यों?

ईडी ने तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव की बेटी के कविता से दिल्ली कार्यालय में 9 घंटे से अधिक पूछताछ की। ईडी ने उन्हें 16 मार्च को फिर से तलब किया है। दिल्ली शराब नीति मामले में उनसे यह पूछताछ की जा रही है। 

इसी शराब नीति मामले में दिल्ली के पूर्व मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया जेल में हैं। उनको पहले सीबीआई ने गिरफ़्तार किया था और बाद में ईडी ने। अब दिल्ली शराब नीति मामले की जांच का मुख्य फोकस बिचौलियों, व्यापारियों और राजनेताओं के एक कथित नेटवर्क पर है जिसे केंद्रीय एजेंसियों ने 'साउथ ग्रुप' कहा है। 

ईडी ने आरोप लगाया है कि 'साउथ ग्रुप' की कंपनियों की मदद करने के लिए शराब नीति में बदलाव किया गया और सिसोदिया ने बिना किसी परामर्श के नीति को उनके पक्ष में कर दिया। इसी 'साउथ ग्रुप' के लोगों में से एक के कविता पर आरोप लगाया जा रहा है। उनके पिता के चंद्रशेखर राव केंद्र में एक प्रमुख विपक्षी नेता हैं।

इंडिया टुडे की रिपोर्ट के अनुसार पूछताछ के दौरान ईडी ने कविता से मोबाइल फोन मांगा, जो उनके आवास पर रखा हुआ था। उनके सुरक्षाकर्मी घर गए और ईडी कार्यालय में जमा करने के लिए फोन ले आए। नौ घंटे की पूछताछ के बाद ईडी कार्यालय से निकलने के बाद कविता तेलंगाना के मुख्यमंत्री आवास पहुंची जहां पार्टी कार्यकर्ताओं और समर्थकों ने उनका स्वागत किया।

कविता ने शुक्रवार को दिल्ली में अपनी भूख हड़ताल का हवाला देते हुए केंद्रीय जांच एजेंसी से शनिवार तक पूछताछ स्थगित करने को कहा था। ईडी ने उनके अनुरोध पर सहमति व्यक्त की और पूछताछ को शनिवार के लिए पुनर्निर्धारित किया था।

प्रवर्तन निदेशालय के कविता का नाम हैदराबाद के व्यवसायी अरुण रामचंद्र पिल्लई से जोड़ रहा है।

पिल्लई ने शुक्रवार को कविता पर ईडी को दिए गए अपने बयान को वापस लेने का आवेदन दायर किया है। पिल्लई ने दिल्ली के राउज एवेन्यू कोर्ट में इस संबंध में अर्जी दी। कोर्ट ने पिल्लई की याचिका पर ईडी को नोटिस जारी किया है।

ईडी ने 7 मार्च को पिल्लई को दिल्ली शराब घोटाले में गिरफ्तार किया था। ईडी ने अपनी रिमांड रिपोर्ट में कहा कि पिल्लई ने स्वीकार किया है कि वह कविता का बेनामी पार्टनर है। इसी के आधार पर ईडी ने कविता के खिलाफ केस बनाया था। पिल्लई ने अपने बयान पर यू-टर्न ले लिया है।

ईडी के समन पर प्रतिक्रिया देते हुए बीआरएस प्रमुख केसीआर ने कहा, 'बीजेपी को जो करना है करने दीजिए, हम पीछे नहीं हटेंगे।' तेलंगाना भवन में एक बंद कमरे में बैठक को संबोधित करते हुए केसीआर ने कहा कि बीजेपी तेलंगाना में और विपक्षी पार्टी के नेताओं के लिए भी छापे, तलाशी, ईडी/आईटी समन के जरिए परेशानी पैदा करने की कोशिश कर रही है। उन्होंने अपनी पार्टी के कार्यकर्ताओं और नेताओं से राज्य में आगामी चुनावों की तैयारी करने को भी कहा।

 - Satya Hindi

केसीआर ने आरोप लगाया कि केंद्र की बीजेपी सरकार विपक्षी दलों को निशाना बनाने के लिए सीबीआई, ईडी और इनकम टैक्स जैसी केंद्रीय जांच एजेंसियों का दुरुपयोग कर रही है और कविता को ईडी का नोटिस इसका हिस्सा था।

उन्होंने कहा- कुछ लोग कह रहे हैं कि 'कविता को इस मामले में गिरफ्तार किया जाएगा। उन्हें गिरफ्तार करने दीजिए। हम समन और गिरफ्तारी से नहीं डरेंगे। हम बीजेपी के खिलाफ तब तक लड़ते रहेंगे जब तक कि उसे केंद्र की सत्ता से बाहर नहीं कर दिया जाता।'

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें