+
घरेलू विमान सेवाएं शुरू, यात्रियों को करना होगा नियम-क़ायदों का पालन

घरेलू विमान सेवाएं शुरू, यात्रियों को करना होगा नियम-क़ायदों का पालन

सोमवार से घरेलू विमान सेवाएं शुरू हो गयी हैं। केंद्र सरकार ने एक बार फिर कहा है कि ऐसे लोग जिनमें कोरोना वायरस के लक्षण नहीं होंगे, वे ही विमान में सफर कर सकेंगे।

सोमवार से घरेलू विमान सेवाएं शुरू हो गयी हैं। आंध प्रदेश के लिए मंगलवार से सेवा शुरू होगी जबकि तूफान से प्रभावित पश्चिम बंगाल में सेवाएं शुरू होने में अभी वक्त लगेगा। केंद्र सरकार ने एक बार फिर कहा है कि ऐसे लोग जिनमें कोरोना वायरस के लक्षण नहीं होंगे, वे ही विमान में सफर कर सकेंगे। पिछले लगभग 2 महीने से हवाई सेवाओं पर रोक लगी हुई थी। 

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी ताज़ा गाइडलाइंस में कहा गया है कि अगर यात्रियों को विमान के सफर के बाद ख़ुद में कोरोना के कोई लक्षण दिखें तो उन्हें इस बार में जिले के अफ़सरों को या राज्य या केंद्र सरकार के कॉल सेंटर में बताना होगा। 

अंतराराष्ट्रीय विमानों के लिए जारी गाइडलाइंस में कहा गया है कि सभी यात्रियों को विमान में चढ़ने से पहले यह लिखित आश्वासन देना होगा कि वे 14 दिन के क्वारेंटीन में रहेंगे। 

घरेलू विमान सफर करने वाले यात्रियों के लिए जारी गाइडलाइंस के मुताबिक़, उन्हें थर्मल स्क्रीनिंग के लिए 2 घंटे पहले एयरपोर्ट पर पहुंचना ज़रूरी होगा। एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया (एएआई) ने कहा है कि सभी यात्रियों को एयरपोर्ट टर्मिनल की बिल्डिंग में प्रवेश करने से पहले स्क्रीनिंग ज़ोन से गुजरना ज़रूरी है।

एएआई की ओर से जारी नियमों के मुताबिक़, एयरपोर्ट ऑपरेटर्स को यात्रियों के एयरपोर्ट बिल्डिंग में प्रवेश करने से पहले उनके सामान को सैनिटाइज करने की व्यवस्था करनी होगी। सभी यात्रियों को मास्क और ग्लव्स पहनने होंगे। जिन लोगों की फ़्लाइट अगले 4 घंटों में होगी, उन्हें ही टर्मिनल की बिल्डिंग में प्रवेश करने दिया जाएगा। 

जिन लोगों के पास आरोग्य सेतु ऐप नहीं होगा, उन्हें प्रवेश नहीं मिलेगा। हालांकि 14 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए ऐप डाउनलोड करना ज़रूरी नहीं है।

एयरपोर्ट स्टाफ़ को या तो फ़ेस शील्ड पहननी होगी या फिर काउंटर पर शीशे की दीवार रखनी होगी और सोशल डिस्टेंसिंग और दूसरे नियमों का लगातार अनाउंसमेंट करना होगा। यात्रियों को विमान में चढ़ते और उतरते वक्त सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा और एयरपोर्ट स्टाफ़ को पीपीई किट पहननी होगी। 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें