+
डीके बोले - मैंने इसलिए डिप्टी सीएम पद स्वीकार किया...

डीके बोले - मैंने इसलिए डिप्टी सीएम पद स्वीकार किया...

कर्नाटक कांग्रेस अध्यक्ष बता रहे हैं कि उन्होंने आखिर डिप्टी सीएम पोस्ट क्यों स्वीकार की। हालांकि उनका परिवार इस पोस्ट से बहुत खुश नहीं है।

कर्नाटक कांग्रेस प्रमुख डीके शिवकुमार ने गुरुवार को कहा कि वह कांग्रेस के व्यापक हित में उपमुख्यमंत्री बनने पर सहमत हुए हैं। डीके ने कहा - 

कांग्रेस पार्टी की कर्नाटक के लोगों के सामने हमारी प्रतिबद्धता है। संसदीय चुनाव आगे हैं। इसलिए, मुझे एआईसीसी अध्यक्ष और गांधी परिवार के सामने झुकना होगा। पार्टी के व्यापक हित में मैं इस फॉर्मूले से सहमत हूं। और क्यों नहीं होना चाहिए, क्योंकि कभी-कभी बर्फ को भी ब्रेक होना चाहिए। अंतत: कर्नाटक के लोगों के प्रति हमारी जो प्रतिबद्धता है, उसके प्रति हमारी जिम्मेदारी है और हमें इसे पूरा करना है।


-डीके शिवकुमार, मनोनीत डिप्टी सीएम कर्नाटक, 18 मई 2023 सोर्सः पीटीआई

कांग्रेस ने 135 सीटों के साथ विधानसभा चुनाव जीतने के बाद से जारी गतिरोध को समाप्त करते हुए सिद्धारमैया को कर्नाटक के मुख्यमंत्री के रूप में नामित किया है। जैसा कि सत्य हिन्दी पर आप लोगों पहले ही बताया गया था कि फैसला आधी रात के बाद किया गया। यह खड़गे फॉर्मूला था और जिसमें सोनिया गांधी का हस्तक्षेप सबसे बड़ा योगदान था।

हालांकि शिवकुमार के भाई डीके सुरेश ने साफ कहा- मैं पूरी तरह से खुश नहीं हूं लेकिन कर्नाटक के हित में हम अपनी प्रतिबद्धता को पूरा करना चाहते थे..इसलिए डीके शिवकुमार को स्वीकार करना पड़ा। भविष्य में हम देखेंगे, अभी एक लंबा रास्ता तय करना है।" ... मैं चाहता था कि यह (डीके शिवकुमार के लिए सीएम पद) हो लेकिन ऐसा नहीं हुआ, हम इंतजार करेंगे और देखेंगे।

पार्टी के लिए 'संकटमोचक' माने जाने वाले 61 वर्षीय वोक्कालिगा नेता डीके ने पार्टी आलाकमान के साथ बातचीत के दौरान अपना पक्ष रखा था। दोनों दिग्गजों के बीच शक्ति का सही संतुलन बनाने में कांग्रेस पूरी सावधानी से चल रही थी।

सत्य हिन्दी ने जैसा कि पहले बताया था कि शिवकुमार को छह विभागों के साथ उपमुख्यमंत्री पद की पेशकश की गई थी। हालांकि, कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने अपनी पार्टी के नेताओं को आधिकारिक पुष्टि होने तक कोई भी बयान देने की चेतावनी दी थी।

सुरजेवाला ने कहा कि हमारा एक ही सूत्र है लोगों की सेवा। जो भी लोगों की सेवा करना चाहता है, वह जितना चाहे कर सकता है। हमारे सभी सहयोगियों को शपथ ग्रहण में आमंत्रित किया जाएगा। यह कोई उत्सव नहीं है, बल्कि लोकतंत्र के लिए कांग्रेस का समर्पण है ... जो लोग लोकतंत्र के लिए लड़ना चाहते हैं और संविधान को बचाना चाहते हैं, वे कार्यक्रम में भाग ले सकते हैं ...।"

बहरहाल, कर्नाटक में शपथग्रहण की तैयारी शुरू हो चुकी हैं। हालांकि उससे पहले आज शाम को बेंगलुरु में कांग्रेस विधायक दल की बैठक होगी, जिसमें सिद्धरमैया को विधायक दल का नेता चुना जाएगा। बहुत मुमकिन है कि डीके शिवकुमार ही उनके नाम का प्रस्ताव पेश करेंगे। शपथ ग्रहण समारोह शनिवार 20 जनवरी को होगा।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें