+
दिग्विजय सिंह गोलवरकर पर पोस्टर शेयर कर मुश्किल में पड़े, FIR दर्ज

दिग्विजय सिंह गोलवरकर पर पोस्टर शेयर कर मुश्किल में पड़े, FIR दर्ज

कांग्रेस नेता और मध्य प्रदेश के पूर्व सीएम दिग्विजय सिंह ने कल शनिवार को ट्विटर पर गोलवरकर के संबंध में एक पोस्टर शेयर किया था, इंदौर में आज उनके खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है। आरएसएस के संस्थापक एम एस गोलवरकर के विचार अंग्रेजों, दलितों और मुस्लिमों को लेकर क्या था, यह बात उस पोस्टर में कही गई है। जानिए पूरा घटनाक्रमः

मध्य प्रदेश के एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि पुलिस ने राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के पूर्व प्रमुख एमएस गोलवलकर पर एक विवादास्पद पोस्ट कथित तौर पर सोशल मीडिया पर साझा करने के आरोप में कांग्रेस के दिग्गज नेता दिग्विजय सिंह के खिलाफ मामला दर्ज किया है।

स्थानीय वकील और आरएसएस कार्यकर्ता राजेश जोशी की एक शिकायत के बाद, सिंह के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 153-ए (धर्म, जाति, जन्म स्थान, निवास के आधार पर विभिन्न समूहों के बीच दुश्मनी को बढ़ावा देना) के तहत शनिवार देर रात को एफआईआर दर्ज की गई थी। तुकोगंज पुलिस स्टेशन के अधिकारी ने कहा, पूर्व सीएम के खिलाफ धारा 469 (प्रतिष्ठा को नुकसान पहुंचाने के उद्देश्य से जालसाजी), 500 (मानहानि) और 505 (सार्वजनिक शरारत के लिए उकसाने वाले बयान) भी लगाई गई है।

अपनी शिकायत में, जोशी ने नीचे दी गई सोशल मीडिया पोस्ट का हवाला देते हुए आरोप लगाया कि सिंह ने दलितों, पिछड़े वर्गों, मुसलमानों और हिंदुओं के बीच संघर्ष पैदा करके लोगों को उकसाने के लिए गोलवलकर के नाम और तस्वीर के साथ फेसबुक पर एक विवादास्पद पोस्टर साझा किया था। 

शिकायत में दावा किया गया है कि मध्य प्रदेश में पुलिस द्वारा दर्ज की गई एफआईआर के अनुसार, गोलवलकर पर सिंह की फेसबुक पोस्ट ने कथित तौर पर संघ कार्यकर्ताओं और पूरे हिंदू समुदाय की धार्मिक मान्यताओं को आहत किया है।

मीडिया को भेजे गए एक बयान में, संघ के एक स्थानीय पदाधिकारी ने आरोप लगाया कि सिंह ने संगठन की छवि खराब करने के लिए सोशल मीडिया पर गोलवलकर के बारे में "झूठा और अनुचित पोस्ट" किया था। 

सिंह ने शनिवार को एक पेज की तस्वीर ट्वीट की जिसमें पूर्व आरएसएस प्रमुख, जो अपने प्रशंसकों के बीच गुरुजी के नाम से जाने जाते हैं, के हवाले से कई टिप्पणियां थीं। गोलवलकर को यह कहते हुए उद्धृत किया गया था कि वह दलितों, पिछड़ों और मुसलमानों को समान अधिकार दिलाने के बजाय ब्रिटिश शासन के अधीन रहना पसंद करेंगे।

पोस्ट के बाद, आरएसएस के वरिष्ठ पदाधिकारी और इसके प्रचार विभाग के प्रमुख सुनील अंबेकर ने मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री पर "फ़ोटोशॉप्ड" छवि पोस्ट करने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा, यह निराधार है और सामाजिक वैमनस्यता पैदा करने वाला है। 'गुरुजी' ने कभी ऐसी टिप्पणी नहीं की।

उन्होंने कहा कि उनका जीवन सामाजिक भेदभाव को दूर करने में बीता। बता दें कि गोलवलकर सबसे लंबे समय तक आरएसएस प्रमुख रहे और 1940-73 तक संगठन के शीर्ष पर रहे।

बहरहाल, आरएसएस समेत दक्षिणपंथी विचारधारा के कई लोगों पर यह आऱोप रहा है कि उनके लोगों ने देश की आजादी की लड़ाई में कभी हिस्सा नहीं लिया। कुछ तो अंग्रेज समर्थक थे, कुछ ने अंग्रेजों से उस दौरान माफी मांगी। कुछ महात्मा गांधी और भगत सिंह के विचारों के खिलाफ भी थे। बाद में गांधी की हत्या नाथूराम गोडसे ने की, जो खुद दक्षिणपंथी विचारधारा का था। गोडसे की जिन लोगों ने मदद की, वे सभी दक्षिणपंथी विचारधारा के लोग थे। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने हमेशा इस आधार पर आरएसएस का विरोध किया।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें