+
गलवान पर कांग्रेस में मतभेद उभरे, सैनिकों ने तिरंगा फहराया

गलवान पर कांग्रेस में मतभेद उभरे, सैनिकों ने तिरंगा फहराया

गलवान घाटी का सच सरकार की चुप्पी और अब कांग्रेस के अंदर मतभेद उभरने के बीच उलझ कर रह गया है। चीन का मीडिया जब-तब इस पर कोई न कोई रिपोर्ट जारी कर देता है। राहुल गांधी उस पर चिन्ता जता देते हैं। सरकार चुप रहती है। लेकिन आज कांग्रेस के प्रवक्ता अभिषेक मनु सिंघवी ने जवाब दिया है। सिंघवी के जवाब के बाद राहुल ने फिर ट्वीट करके सरकार को घेरा है। 

गलवान घाटी को लेकर कांग्रेस में मतभेद उभर रहे हैं। कांग्रेस नेता राहुल गांधी के आरोपों पर सरकार जहां सीधे जवाब देने से बच रही है, वहां कांग्रेस पार्टी के दूसरे नेता अभिषेक मनु सिंघवी ने राहुल की बात का खंडन कर दिया। केंद्रीय मंत्री किरण रिजूजू ने भारतीय सैनिकों द्वारा तिरंगा फहराए जाने का फोटो शेयर कर अप्रत्यक्ष रूप से कुछ कहने की कोशिश की है।हाल ही में ग्लोबल टाइम्स ने एक वीडियो शेयर कर गलवान घाटी के अंदर चीनी झंडा फहराने का दावा किया था। इससे पहले चीन द्वारा अरुणाचल के कुछ क्षेत्रों को चीनी क्षेत्र बताने का मामला सामने आया था। राहुल इस मुद्दे पर लगातार ट्वीट कर रहे हैं।

राहुल गांधी ने कथित तौर पर चीन को जमीन देने के लिए मोदी सरकार की आलोचना की थी, वहीं कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पार्टी प्रवक्ता अभिषेक सिंघवी ने "सीसीपी और ग्लोबल टाइम्स प्रचार तंत्र को गंभीरता से न लेने" की सलाह अप्रत्यक्ष रूप से राहुल को दी थी।

सिंघवी ने ट्वीट किया - “भारतीय मीडिया से आग्रह करूंगा कि सीसीपी और ग्लोबल टाइम्स की प्रचार मशीनरी को गंभीरता से न लें। वे और कुछ नहीं, विशेष रूप से डिजिटल युग में एक मजाक है। सिंघवी की यह टिप्पणी राहुल गांधी के यह कहने के दो दिन बाद आई है कि केवल भारतीय झंडा ही गलवान को सूट करता है। राहुल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से इस मामले पर बोलने के लिए कहा।

राहुल ने लिखा था - गलवान पर सिर्फ हमारा तिरंगा ही अच्छा लगता है। हमें चीन को जवाब देना होगा। मोदी जी, बोलो! आज एक अन्य ट्वीट में, राहुल गांधी ने एक समाचार क्लिप साझा किया। जिसमें दावा किया गया था कि चीन एलएसी के पास पैंगोंग झील पर एक पुल का निर्माण कर रहा है और कहा कि इस मुद्दे पर पीएम चुप हैं। राहुल गांधी चीन से विवाद को लेकर मोदी सरकार पर निशाना साधते रहे हैं।31 दिसंबर को जब एक रिपोर्ट सामने आई कि चीन ने अरुणाचल प्रदेश के 15 स्थानों का नाम बदल दिया है, तो कांग्रेस नेता ने कहा था कि केवल बयानबाजी से देश की जीत में मदद नहीं मिल सकती है। “अभी कुछ दिन पहले हम 1971 में भारत की शानदार जीत को याद कर रहे थे। देश की सुरक्षा और जीत के लिए, बुद्धिमान और मजबूत फैसलों की जरूरत है। सिर्फ बयानबाजी ही जीतने में मदद नहीं करती!"

राहुल गांधी के चीन वाले बयानों पर केंद्र सरकार सीधे कोई जवाब नहीं दे रही है। लेकिन वो किरण रिजूजू के जरिए वीडियो वगैरह शेयर कर अपनी बात कहने की कोशिश करती रही है। किरण रिजूजू ने 30 दिसम्बर 2021 को एक वीडियो शेयर किया था, जिसमें वो भारतीय सीमाओं को सुरक्षित दिखा रहे हैं। प्रधानमंत्री मोदी बहुत पहले ही कह चुके हैं कि हमारी सीमा में न कोई घुसा है, न घुसा था और न घुसेगा। हालांकि दोनों देशों के सैनिकों के बीच छोटी-मोटी झड़प की सूचनाएं आती रहती हैं।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें