+
गावस्कर की सर्वकालिक आईपीएल टीम के कप्तान धोनी

गावस्कर की सर्वकालिक आईपीएल टीम के कप्तान धोनी

महान क्रिकेट खिलाड़ी सुनील गावस्कर के चुने हुए सर्वकालिक आईपीएल टीम में महेद्र सिंह धोनी का नाम सबसे ऊपर है। वह उस टीम के कप्तान भी हैं।

महान क्रिकेट खिलाड़ी सुनील गावस्कर के चुने हुए सर्वकालिक आईपीएल टीम में महेद्र सिंह धोनी का नाम सबसे ऊपर है। वह उस टीम के कप्तान भी हैं। मजेदार बात यह है कि श्रीलंका के लसित मलिंगा को इस टीम मे 12वें खिलाड़ी के रूप में चुना गया है। 'लिटिल मास्टर' ने यह टीम ऐसे समय चुनी है जब आईपीएल 2021 शुरू होने ही वाला है। 

अपने समय के युवा दिलों की धड़कन गावस्कर ने जो टीम चुनी है, उसमें मुंबई इंडियन्स के कप्तान रोहित शर्मा, कैरीबिया के विस्फोटक बल्लेबाज क्रिस्टोफ़र गायल, सनराइज़र्स हैदराबाद के कप्तान डेविड वार्नर, रॉयल चैलेजर्स बैंगलोर और भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली हैं। 

 - Satya Hindi

इसके अलावा चेन्नई सुपर किंग्स के बल्लेबाज सरेश रैना, ए. बी. डिविलिर्स, सीएसके के स्टार ऑल राउंडर रवींद्र जडेजा, कोलकाता नाइट राइडर्स के स्पिनर सुनील नरेन, हैदराबाद के मध्यम गति के गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार और मुंबई इंडियन्स के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को भी जगह दी गई है। 

 - Satya Hindi

विराट कोहली, क्रिकेट खिलाड़ी

बाद में सुनील गावस्कर ने कहा, 

"यदि मैंने किसी खिलाड़ी को छोड़ दिया है तो मुझे अफ़सोस है। मै कभी सेलेक्टर नहीं रहा औ अब मैं यह समझ पा रहा हूं कि सेलेक्टर का काम कितना कठिन होता है।"


सुनील गावस्कर, पूर्व क्रिकेट खिलाड़ी

गावस्कर ने अपनी सर्वकालिक टीम का कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को चुना तो है, लेकिन भारतीय टीम का यह पूर्व कप्तान विवादों में है, उनका प्रदर्शन भी बहुत अच्छा नहीं चल रहा है। धोनी के लिए आईपीएल का पिछला सीजन अच्छा रहा नहीं रहा, न ही उनकी टीम चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) के लिए यह अच्छा साबित हुआ। सीएसके टूर्नामेंट में सातवें स्थान पर रही तो धोनी ख़ुद 14 मैचों में सिर्फ 200 रन बना पाए।

लेकिन गावस्कर यह सोच कर संतोष कर सकते हैं कि उन्होंने जिस व्यक्ति पर भरोसा किया है, उसके नाम कई रिकॉर्ड हैं।  डालते हैं एक नज़र। 

  • एम. एस. धोनी ने आईपीएल में सबसे ज़्यादा 204 मैच खेले हैं।
  • धोनी ने आईपीएल में 209 छक्के मारे हैं। यह किसी भारतीय की ओर से सबसे अधिक और पूरे आईपीएल में तीसरा सबसे अधिक छक्का मारने का रिकॉर्ड है।
  • आईपीएल में 100 मैच जीतने वाले अकेले कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ही हैं।
  • धोनी ने सीएसके की ओर से लगातार सबसे अधिक 85 मैचों की कप्तानी की है। लगातार कप्तानी के मामले में वे दूसरे नंबर पर है। लगातार सबसे अधिक 107 मैचों में गौतम गंभीर ने कप्तानी की है।
  • डेथ ओवर यानी 17वें से 20वें ओवर के दौरान सबसे अधिक 141 छक्के मारने का रिकॉर्ड भी धोनी के ही नाम है। 

बता दें कि 9 अप्रैल को शुरू होने वाला सीज़न इंडियन प्रीमियर लीग यानी आईपीएल का 14वां सत्र होगा। इसकी शुरुआत बीसीसीआई ने 2007 में पेशेवर ट्वेंटी 20 क्रिकेट लीग के रूप में की थी। यह 9 अप्रैल और 30 मई 2021 के बीच भारत में खेला जाएगा। मुंबई इंडियंस दो बार की विजेता है, जिसने 2019 और 2020 सीज़न जीते थे।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें