+
जम्मू कश्मीर में लोकतंत्र अब जमीन तक पहुंचाः मोदी

जम्मू कश्मीर में लोकतंत्र अब जमीन तक पहुंचाः मोदी

प्रधानमंत्री मोदी ने रविवार को जम्मू कश्मीर में कई परियोजनाओं की आधारशिला रखी, उद्घाटन किए और एक रैली को संबोधित किया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को सांबा में एक रैली में कहा कि मैं विकास का संदेश लेकर यहां आया हूं।  जम्मू-कश्मीर में लोकतंत्र जमीनी स्तर तक पहुंच चुका है। इस साल जम्मू-कश्मीर में पंचायती राज दिवस मनाया जा रहा है। यह एक नए विकास का संकेत है। लोकतंत्र जमीनी स्तर पर पहुंच गया है। पीएम ने इससे पहले सांबा के पल्ली गांव में 500 किलोवाट सौर ऊर्जा संयंत्र का उद्घाटन किया।

उन्होंने कहा, जम्मू-कश्मीर के लोग तीन स्तरीय पंचायती राज व्यवस्था से वंचित थे। हमने लोगों को सशक्त बनाने के लिए जम्मू-कश्मीर में सभी केंद्रीय कानूनों को लागू किया है। जम्मू-कश्मीर में वर्षों से आरक्षण का लाभ न पाने वाले भी इसके अब पात्र होंगे। जम्मू-कश्मीर के युवाओं को उनके पूर्वजों द्वारा देखी गई समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ेगा। हमारा फोकस कनेक्टिविटी पर है। पीएम मोदी ने कहा कि जब मैं 'एक भारत, श्रेष्ठ भारत' की बात करता हूं, तो हमारा ध्यान कनेक्टिविटी और दूरियों को पाटने पर होता है। हमारा उद्देश्य जम्मू-कश्मीर को हर मौसम में कनेक्टिविटी प्रदान करना है।

पीएम ने कहा कि सांबा जिले के पल्ली में 500 किलोवाट के सौर ऊर्जा संयंत्र के उद्घाटन के साथ, यह कार्बन-न्यूट्रल बनने वाली देश की पहली पंचायत बनने की ओर बढ़ रही है।

पीएम के अन्य कार्यक्रम

  •  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इससे पहले दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेसवे की आधारशिला रखी।
  •  पीएम ने 3,100 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बनी बनिहाल-काजीगुंड रोड टनल का उद्घाटन किया। 8.45 किमी लंबी सुरंग बनिहाल और काजीगुंड के बीच सड़क की दूरी को 16 किमी कम कर देगी और यात्रा के समय को लगभग डेढ़ घंटे कम कर देगी।

  • इस मौके पर प्रधानमंत्री ने किश्तवाड़ जिले में चेनाब नदी पर 850 मेगावाट की रतले जलविद्युत परियोजना और 540 मेगावाट की क्वार जलविद्युत परियोजना की आधारशिला रखी।
  •  बॉलीवुड एक्टर अनुपम खेर ने पीएम को एक रुद्राक्ष माला भेंट की। उन्होंने बताया कि उनकी माता जी ने यह माला भेंट करने को दी है।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें