लोकसभा चुनाव: तीसरे चरण में 64.4 प्रतिशत हुआ मतदान 

08:38 am May 08, 2024 | सत्य ब्यूरो

लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में मंगलवार 7 मई को देश के 10 राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश की 93 सीटों पर मतदान हुआ। इन सीटों पर 7 केंद्रीय मंत्री और 4 पूर्व सीएम चुनाव लड़ रहे हैं। मतदान सुबह 7 बजे शुरू होकर शाम 6 बजे तक चला। रात 8 बजे तक के आंकड़ों के मुताबिक तीसरे चरण में 64.4 फ़ीसदी वोटिंग हुई। मतदान काफी हद तक शांतिपूर्ण रहा। इस चरण में सबसे अधिक असम में 75.3% वोटिंग हुई।

लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में जो चर्चित चेहरे चुनावी मैदान में हैं उसमें गृहमंत्री अमित शाह, नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया, सपा नेता डिंपल यादव, भाजपा नेता और एमपी के पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान, कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी, एनसीपी शरदचंद्र पवार की नेता सुप्रिया सुले आदि शामिल हैं।  

तीसरे चरण के मतदान में मंगलवार की सुबह पीएम मोदी और गृहमंत्री अमित शाह ने अहमदाबाद के एक बूथ पर जाकर मतदान किया। तीसरे चरण के साथ ही 283 सीटों पर मतदान पूरा हो गया। इस बार मतदान सात चरणों में हो रहा है। वहीं मतगणना 4 जून को होगी। 

चुनाव आयोग के मुताबिक तीसरे चरण में कुल 1352 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं। इसमें 1229 पुरुष हैं जबकि 123 महिला उम्मीदवार हैं। जानिए, दिन भर कैसे चला मतदान। 

  • काफी हद तक शांतिपूर्ण मतदान के बीच मंगलवार को तीसरे चरण के दौरान 64.4 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। इस चरण में जिन 11 राज्यों में मतदान हुआ उनमें असम में 75.3%, गोवा में 74.47% और पश्चिम बंगाल में 73.93% सबसे अधिक मतदान प्रतिशत दर्ज किया गया।

  • चुनाव आयोग के आंकड़ों के मुताबिक दोपहर तीन बजे तक 53.60 प्रतिशत मतदान हुआ है। सबसे ज्यादा पश्चिम बंगाल में 63.11 प्रतिशत और सबसे कम महाराष्ट्र में 42.63 प्रतिशत मतदान इस समय तक हुआ था। 

  • चुनाव आयोग के आंकड़ों के मुताबिक मंगलवार दोपहर 1 बजे तक 41.88 प्रतिशत मतदान हुआ था। पश्चिम बंगाल में सबसे ज्यादा 49.27 प्रतिशत वहीं महाराष्ट्र में सबसे कम 31.55 प्रतिशत मतदान हुआ था।   

  • मंगलवार को महाराष्ट्र की बारामती सीट पर भी चुनाव हो रहा है। इस बीच इस सीट पर उम्मीदवार एनसीपी शरदचंद्र पवार की उम्मीदवार सुप्रिया सुले अपने भाई अजीत पवार के घर गई हैं। इस सीट पर सुप्रिया सुले का मुकाबला अजीत पवार की पत्नी सुनेत्रा पवार से है। घर जाकर वह अजीत पवार की मां यानी अपनी चाची आशा पवार से मिली हैं।  

  • सुप्रिया सुले और अजीत पवार एक दूसरे के राजनैतिक विरोधी माने जाते हैं, इसके बावजूद सुप्रिया सुले का उनके घर जाना चर्चा का विषय बन गया है। सवाल यह उठ रहा है कि आखिर वह अजीत पवार के घर क्यों गई जबकि दोनों ने ही चुनाव के दौरान एक दूसरे पर कई आरोप-प्रत्यारोप लगाए थे। 

  • लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में 10 राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश की कुल 93 सीटों पर सुबह 11 बजे तक 26.67 प्रतिशत मतदान हो चुका है। सबसे ज्यादा इस समय तक पश्चिम बंगाल में 33 प्रतिशत मतदान हुआ है। वहीं सबसे कम 18.18 प्रतिशत महाराष्ट्र में मतदान हुआ है। 

  • लोकसभा चुनाव 2024 के तीसरे चरण में सुबह 9 बजे तक 11.40 प्रतिशत मतदान हो चुका है। सबसे ज्यादा 15.85 प्रतिशत पश्चिम बंगाल में और सबसे कम 6.64 प्रतिशत महाराष्ट्र में इस समय तक मतदान हुआ है। 

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों से मतदान करने की अपील की है। उन्होंने सोशल मीडिया साइट एक्स पर लिखा है कि तीसरे चरण के सभी मतदाताओं से मेरा आग्रह है कि वे अधिक से अधिक संख्या में मतदान करें और वोटिंग का एक नया रिकॉर्ड बनाएं। आप सभी की सक्रिय भागीदारी लोकतंत्र के इस महोत्सव की रौनक को और बढ़ाएगी

  • कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने मंगलवार की सुबह एक्स पर एक पोस्ट कर लिखा है कि आज तीसरे चरण का मतदान है! आप सभी से मेरा अनुरोध है कि अपने अधिकारों की रक्षा के लिए बड़ी संख्या में निकलें और वोट करें। याद रहे, यह कोई सामान्य चुनाव नहीं, देश के लोकतंत्र और संविधान की रक्षा का चुनाव है।

  • बिहार के सुपौल जिले में वोटिंग के दौरान मंगलवार की सुबह एक पीठासीन अधिकारी और अररिया जिले में एक होमगार्ड जवान की मौत हो गई है। इन दोनों की मौत का कारण हार्ट अटैक बताया जा रहा है। 

  • लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में मंगलवार को पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद में जंगीपुर के एक बूथ पर भाजपा उम्मीदवार धनंजय घोष और टीएमसी के बूथ अध्यक्ष के बीच बहस होने की खबर है। धनंजय घोष ने कहा है कि मैं बीजेपी उम्मीदवार हूं और मुझे टीएमसी के बूथ एजेंट ने धमकी दी है। उन्होंने कहा है कि वे इसकी शिकायत चुनाव आयोग से करेंगे। 

  • लोकसभा चुनाव 2024 के तीसरे चरण में बिहार की 5 सीटों पर मतदान चल रहा है। ये सीटें अररिया, सुपौल, झंझारपुर, मधेपुर और खगड़िया है। 

  • वहीं पश्चिम बंगाल की 4 सीटों मालदा उत्तर, मालदा दक्षिण, जंगीपुर और मुर्शिदाबाद पर तीसरे चरण में चुनाव हो रहा है। 

इससे पूर्व के दो चरणों की बात करें तो पहले चरण का मतदान 19 अप्रैल को हुआ था। पहले चरण में 102 सीटों पर मतदान हुआ था। वहीं दूसरे चरण में 26 अप्रैल को 88 सीटों पर मतदान हुआ था।