देश के100 सबसे ताकतवर लोगों में पीएम मोदी नंबर 1 पर

05:59 pm Feb 29, 2024 | सत्य ब्यूरो

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश के सबसे ताकतवर व्यक्ति हैं। वहीं देश के दूसरे सबसे ताकतवर व्यक्ति गृहमंत्री अमित शाह हैं। अंग्रेजी अखबार इंडियन एक्सप्रेस ने देश के 100 सबसे ताकतवर लोगों की सूची जारी की है। इस सूची में पहले स्थान पर पीएम नरेंद्र मोदी, दूसरे स्थान पर गृहमंत्री अमित शाह, तीसरे स्थान पर आरएसएस के प्रमुख मोहन भागवत, चौथे स्थान पर सीजेआई डीवाई चंद्रचूड़, पांचवे स्थान पर विदेश मंत्री एस जयशंकर हैं। 

छठे स्थान पर उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदिनाथ, सातवें स्थान पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, आठवें स्थान पर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, नौवे स्थान पर भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और 10वें स्थान पर उद्योगपति गौतम अडानी हैं। 

देश के 100 सबसे ताकतवर लोगों की इस सूची में पीएम मोदी का नंबर एक पर होना बताता है कि वह आज भी देश में सबसे ज्यादा लोकप्रिय और ताकतवर हैं। पीएम मोदी लगातार पहले से अधिक मजबूत और शक्तिशाली बनते गए हैं। सोशल मीडिया पर भी वह काफी लोकप्रिय हैं। एक्स पर ही उनके करीब 95.6 मिलियन फॉलोअर्स हैं जो कि दुनिया में किसी भी राजनेता से कहीं अधिक है। 

वहीं इस सूची में शामिल शीर्ष 10 लोगों में ज्यादातर भाजपा से जुड़े ही हैं। सिर्फ एक उद्योगपति गौतम अडानी ही शीर्ष 10 ताकतवर लोगों में स्थान बना पाये हैं। इस सूची में असम के सीएम हिमंता बिस्वा सरमा 14 वें स्थान हैं। इस सूची में पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी 15वें स्थान पर हैं। 

कांग्रेस नेता राहुल गांधी को 16वें पायदान पर जगह मिली। इस सूची में ममता बनर्जी कांग्रेस नेता राहुल गांधी से ज्यादा शक्तिशाली मानी गई हैं। वहीं, आम आदमी पार्टी के संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल इस सूची में 18वें नंबर पर हैं। 

कर्नाटक के सीएम सिद्धरामैया 22 वें स्थान पर और बिहार के सीएम नीतीश कुमार 24 वें स्थान, तमिलनाडु के सीएम एमके स्टालिन 25वें स्थान पर हैं। जबति कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी इस सूची में 29वें स्थान पर हैं। 

लोकप्रियता के शिखर पर हैं पीएम मोदी 

इंडियन एक्सप्रेस अखबार द्वारा जारी की गई इस सूची में नंबर एक पर पीएम मोदी को रखने का कारण बताते हुए अखबार कहता है कि कोई भी प्रधानमंत्री दो कार्यकाल के बाद लोकप्रियता के ऐसे शिखर पर नहीं रहा है। दो कार्यकाल के बावजूद पीएम मोदी का कद भी बढ़ा है, और वह पहले से कहीं ज़्यादा मज़बूत नज़र आ रहे हैं। 

वहीं दूसरे स्थान पर रहने वाले अमित शाह को लेकर अखबार ने लिखा है कि वह भले ही भाजपा के प्रमुख नहीं हैं, लेकिन पार्टी के मुख्य रणनीतिकार वही हैं। उनके नेतृत्व में पार्टी ने दिसंबर 2023 में मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनावों में शानदार जीत हासिल की है। 

इसमें तीसरे स्थान पर आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत हैं। इससे साबित होता है कि आरएसएस देश में एक ताकतवर संगठन है। वहीं चौथे स्थान पर रहने वाले सीजेआई डीवाई चंद्रचूड़ ने हाल के दिनों में धारा 370 समेत कई अन्य मुद्दों पर अपना फैसला दिया है। उन्हें न्यायिक व्यवस्था में कई सकारात्मक बदलाव लाने का श्रेय जाता है। 

पांचवें स्थान पर केंद्रीय विदेश मंत्री सुब्रह्मण्यम जयशंकर का नाम है। वह हाल के दिनों में वैश्विक मंचों पर भारत की सबसे सटीक और सधी हुई आवाज़ के तौर पर उभरे हैं। सूची में छठे स्थान पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री 51 वर्षीय योगी आदित्यनाथ है। वह आबादी के लिहाज़ से सबसे बड़े और सबसे ज़्यादा लोकसभा सीटों वाले राज्य के सीएम हैं। 

सातवें स्थान पर केंद्रीय रक्षामंत्री 72 वर्षीय राजनाथ सिंह हैं। वह प्रधानमंत्री के बेहद करीबी सहयोगी हैं। इस सूची में आठवें स्थान पर देश की वित्तमंत्री 64 वर्षीय निर्मला सीतारमण हैं।  वह देश की पहली पूर्णकालिक तथा सबसे लम्बे समय तक वित्तमंत्री रहने वाली महिला भी हैं।