कोरोना संक्रमितों को योग व प्राणायाम कराएगी केजरीवाल सरकार

01:09 pm Jan 11, 2022 | सत्य ब्यूरो

दिल्ली सरकार कोरोना से संक्रमित मरीजों के लिए ऑनलाइन योगा कक्षाएं शुरू करने जा रही है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को कहा कि दुनिया भर में कोरोना से संक्रमित मरीजों को योग कराने का कार्यक्रम पहली बार हो रहा है। 

मुख्यमंत्री ने बताया कि कोरोना से संक्रमित लोग घर बैठे दिल्ली सरकार के द्वारा नियुक्त योग शिक्षकों के साथ योग कर पाएंगे। इस दौरान कोरोना से संबंधित योग और प्राणायाम करवाए जाएंगे। 

उन्होंने कहा कि कोरोना से संक्रमित और होम आइसोलेशन में रह रहे लोगों को दिल्ली सरकार की ओर से रजिस्ट्रेशन का एक लिंक भेजा जाएगा और इस लिंक पर क्लिक करके वे बता सकते हैं कि वे कितने बजे योग करना चाहेंगे। 

केजरीवाल ने कहा कि सुबह 6 बजे से 11 बजे एक 1 घंटे की पांच कक्षाएं और शाम को 4 बजे से 7 बजे तक 1 घंटे की 3 कक्षाएं होंगी। इस तरह दिन भर में 8 कक्षाएं होंगी और लोग अपनी सुविधा के मुताबिक खुद को किसी भी कक्षा में रजिस्टर करा सकते हैं। 

उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार की इतनी तैयारी है कि एक साथ 40000 लोगों को कोरोना से संबंधित योग और प्राणायाम कराए जा सकते हैं। उन्होंने कहा कि एक कक्षा में सिर्फ 15 मरीज होंगे जिससे सभी लोगों को योग व प्राणायाम करने में आसानी होगी। 

केजरीवाल ने कहा कि योग करने से निश्चित रूप से लोगों की इम्युनिटी बढ़ेगी और उन्हें मानसिक शांति भी मिलेगी।

निजी दफ्तरों को बंद करने का आदेश 

उधर, कोरोना के बढ़ते मामलों के मद्देनजर दिल्ली सरकार ने मंगलवार को बड़ा फैसला लिया है। दिल्ली में सभी निजी दफ्तरों को वर्क फ्रॉम होम करने का आदेश दिया गया है। इस आदेश से केवल उन्हीं दफ्तरों को छूट मिली है जो जरूरी सेवाओं से जुड़े हुए हैं। यह फैसला दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण यानी डीडीएमए के द्वारा लिया गया है।