+
कौन बनेगा मुख्यमंत्रीः आप के कई नेताओं पर नजरें, आतिशी सबसे आगे

कौन बनेगा मुख्यमंत्रीः आप के कई नेताओं पर नजरें, आतिशी सबसे आगे

अपने वादे के मुताबिक आप प्रमुख अरविन्द केजरीवाल मंगलवार को इस्तीफा दे देंगे। लेकिन ऐसा नहीं है कि दिल्ली के सीएम की कुर्सी खाली रहेगी। आम आदमी पार्टी के किसी भी नेता को मंगलवार को विधायक दल का नेता चुना जाएगा और वही शख्स सीएम बनेगा। लेकिन नेता उसे चुना जाएगा, जिसे केजरीवाल का आशीर्वाद प्राप्त होगा। रेस में कई नाम हैं। जानिएः

दिल्ली के अगले मुख्यमंत्री को लेकर अटकलें तेज हो गईं कि केजरीवाल का संभावित उत्तराधिकारी कौन होगा। पार्टी सूत्रों के मुताबिक, मंत्री आतिशी, गोपाल राय और कैलाश गहलोत के नाम चर्चा में हैं। सूत्रों ने कहा, “पार्टी या किसी मंत्री को इस पद के लिए चुना जाएगा, लेकिन आतिशी, राय और कैलाश गहलोत के नाम चर्चा में हैं।” सूत्रों का कहना है कि आतिशी का नाम इस रेस में सबसे आगे है। इसकी खास वजह है कि उन पर केजरीवाल भरोसा है। हाल ही में जिस तरह से झारखंड का घटनाक्रम सामने आया था, उसने सभी पार्टियों को सबक दिया है। हेमंत सोरेन जेल जाने से पहले चंपई सोरेन को सीएम बनाकर गए थे, लौटे तो वो कुर्सी छोड़ने को तैयार नहीं थे और भाजपा से मिल गए थे।

हालांकि, मनीष सिसोदिया सबसे सीनियर हैं। लेकिन पूर्व उपमुख्यमंत्री और आप में दूसरे नंबर के नेता मनीष सिसौदिया के सत्ता संभालने की संभावना से इनकार करते हुए केजरीवाल ने रविवार को ही कह दिया था कि चुनाव होने तक आप में से कोई उनकी जगह लेगा। सिसोदिया ने कहा कि वह केजरीवाल के साथ लोगों के बीच जाएंगे और ईमानदारी के आधार पर वोट मांगेंगे और जब तक लोग उन्हें क्लीन चिट नहीं दे देते तब तक वह कोई पद नहीं संभालेंगे।

आतिशी के पास शिक्षा, वित्त, राजस्व, कानून समेत सबसे ज्यादा विभाग हैं। हाल ही में सीएम ने उन्हें अपनी जगह स्वतंत्रता दिवस पर तिरंगा फहराने के लिए नामित किया था। हालाँकि, इसे अस्वीकार कर दिया गया और एलजी ने ऐसा करने के लिए गहलोत को नामित किया। 

पार्टी के एक पदाधिकारी ने कहा कि गोपाल राय, जिनके पास पर्यावरण विभाग है, भी संभावित पसंद हो सकते हैं क्योंकि वह पार्टी के वरिष्ठ सदस्य हैं।

आप के सूत्रों का कहना है कि “आतिशी के अधिकारियों के साथ अच्छे संबंध हैं और वह जानती हैं कि काम कैसे करवाना है। इसी तरह, गहलोत, जिनके पास परिवहन, गृह और डब्ल्यूसीडी विभाग हैं, पार्टी के काम और बैठकों में सक्रिय हैं। नौकरशाहों के साथ झगड़े के बावजूद भी वह अपने विभागों में काम करते हैं।”

नए मुख्यमंत्री की नियुक्ति के साथ, अधिकारियों को उम्मीद है कि जिन कई परियोजनाओं को विस्तारित या कार्यान्वित करने की आवश्यकता है, उन्हें बहुत जरूरी बढ़ावा मिलेगा। एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ''जो भी सीएम बनेगा, यह अच्छा होगा क्योंकि कैबिनेट के कई लंबित प्रस्तावों को मंजूरी मिल जाएगी।''

अधिकारियों का कहना है कि राष्ट्रीय राजधानी सिविल सेवा प्राधिकरण की बैठक - जो ट्रांसफर, पोस्टिंग और सतर्कता संबंधी मुद्दों को तय करती करती है - अब आयोजित की जा सकती है। आखिरी बैठक सितंबर 2023 में हुई थी। जीएनसीटीडी अधिनियम लागू होने के बाद गठित तीन सदस्यीय पैनल की अध्यक्षता सीएम करते हैं और मुख्य सचिव और अतिरिक्त मुख्य सचिव सदस्य हैं।

एक अधिकारी ने बताया कि “सीएम नियुक्त होते ही आईएएस और दानिक्स अधिकारियों की कई पोस्टिंग की जाएंगी। केजरीवाल की अनुपस्थिति के कारण, कई विभाग लिंक अधिकारियों के माध्यम से चल रहे हैं या अतिरिक्त प्रभार किसी एक अधिकारी के पास हैं। अब नियुक्तियां होंगी।”

इसके अलावा, आप सरकार की कई शीर्ष योजनाओं जैसे महिला सम्मान राशि योजना, जिसका प्रस्ताव अंतिम चरण में है, को भी लागू किया जा सकता है। अधिकारियों ने कहा कि दिल्ली में 18 से 60 वर्ष की आयु की पात्र महिलाएं इस योजना का लाभ उठा सकती हैं, जिसके तहत उन्हें 1,000 रुपये प्रति माह मिलेंगे।

2013 के दिल्ली विधानसभा चुनाव, जिसके नतीजे उसी वर्ष 8 दिसंबर को घोषित किए गए थे, में त्रिशंकु जनादेश आया और भाजपा 70 सदस्यीय सदन में 31 सीटें जीतकर सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी। चुनावी मैदान में उतरी आप ने 28 सीटें जीतीं, जबकि कांग्रेस 8 सीटों पर सिमट गई।

भाजपा, जिसे तत्कालीन उपराज्यपाल नजीब जंग ने सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया था, ने इस प्रस्ताव को अस्वीकार कर दिया, जबकि तीनों दलों ने एक-दूसरे के साथ गठबंधन से इनकार कर दिया था। इसके बाद जंग ने आप को सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया जिसके बाद केजरीवाल ने भाजपा और कांग्रेस को पत्र लिखकर 18 मुद्दों पर "स्पष्ट" राय मांगी। भाजपा ने समर्थन देने से इनकार कर दिया, कांग्रेस ने कथित तौर पर 18 में से 16 मुद्दों पर सहमति व्यक्त की और AAP को बाहर से समर्थन दिया, जिससे 28 दिसंबर, 2013 को केजरीवाल के दिल्ली के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने का रास्ता साफ हो गया। लेकिन केजरीवाल ने विधानसभा में जन लोकपाल बिल पेश न होने का हवाला देते हुए 14 फरवरी 2014 को सीएम पद से इस्तीफा दे दिया। इसके बाद दिल्ली में राष्ट्रपति शासन लगा दिया गया और सदन को निलंबित रखा गया।

2015 में फिर विधानसभा चुनाव हुए। फरवरी 2015 में AAP ने 70 में से 67 सीटें जीतीं। बीजेपी 3 सीटों पर सिमट गई। कांग्रेस, जो महीनों पहले राष्ट्रीय चुनावों में राष्ट्रीय स्तर पर सत्ता खो चुकी थी, अपना खाता खोलने में विफल रही थी।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें