+
नफरत फैलाने के आरोपों के बाद भाजपा का वीडियो इंस्टाग्राम से हटा 

नफरत फैलाने के आरोपों के बाद भाजपा का वीडियो इंस्टाग्राम से हटा 

देश के मुसलमानों को निशाना बना कर भाजपा के आधिकारिक इंस्टाग्राम हैंडल से 30 अप्रैल को जारी किया गया एक वीडियो अब इंस्टाग्राम से हटा दिया गया है। डेढ़ मिनट के इस वीडियो के जरिए देश में नफरत फैलाने के आरोप भाजपा पर लग रहे थे।

देश के मुसलमानों को निशाना बना कर भाजपा के आधिकारिक इंस्टाग्राम हैंडल से 30 अप्रैल को जारी किया गया एक वीडियो अब इंस्टाग्राम से हटा दिया गया है। 

डेढ़ मिनट के इस वीडियो के जरिए देश में नफरत फैलाने के आरोप भाजपा पर लग रहे थे। प्राप्त जानकारी के मुताबिक इस वीडियो को 1 मई को ही हटा दिया गया है। हालांकि अभी यह साफ नहीं हो सका है कि इस वीडियो को भाजपा ने खुद हटाया है या इंस्टाग्राम ने हटाया है। 

इस एनिमेटेड वीडियो में दावा किया गया था अगर कांग्रेस की सरकार आई तो वह हिंदुओं समेत गैर मुस्लिमों की संपति मुसलमानों में बांट देगी। इसके सामने आने के बाद आरोप लग रहे थे कि भाजपा वोट मांगने के लिए सीधे तौर पर देश के मुसलमानों को निशाना बना रही है। 

समाचार वेबसाइट द वायर की एक रिपोर्ट के मुताबिक इस वीडियो में दिखाया गया था कि मुस्लिम विपक्षी पार्टी कांग्रेस का पसंदीदा समुदाय है। इसमें वही भ्रामक और गोलमोल दावे किए गए थे जो दक्षिणपंथियों द्वारा मुस्लिमों को कमतर दिखाने के लिए किए जाते हैं। 

इस वीडियो को सामने आने के बाद बड़ी संख्या में इंस्टाग्राम उपयोगकर्ताओं ने इसे गलत जानकारी देने वाला और हेट स्पीच वाला बताकर इसकी रिपोर्ट की थी। 2024 के लोकसभा चुनाव में धर्म के नाम पर वोट मांगने और सांप्रदायिक वैमनस्य को बढ़ावा देने वाले बयानों को रोक पाने में विपल रहने के कारण भारतीय चुनाव आयोग की कड़ी आलोचना की जा रही है। 

अंग्रेजी अखबार द हिंदू की एक रिपोर्ट में इस वीडियो को लेकर कहा गया है कि भारतीय जनता पार्टी ने इंस्टाग्राम पर अपने आधिकारिक हैंडल @bjp4india से 30 अप्रैल को एक वीडियो पोस्ट किया था। 

इसके बाद इंस्टाग्राम के कई यूजर्स ने इस क्लिप की रिपोर्ट की जिसके बाद इसे हटा दिया गया है। इस वीडियो में मुसलमानों पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की हालिया टिप्पणियों को दोहराया गया था। 

इसके वॉयस-ओवर में कहा गया था कि अगर कांग्रेस सत्ता में आती है, तो वह गैर-मुसलमानों से सारा पैसा और संपत्ति छीन लेगी और उन्हें अपने पसंदीदा समुदाय मुसलमानों में बांट देगी। वीडियो को हटाए जाने से पहले एक लाख से अधिक लाइक्स मिल चुके थे। 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें