दिल्ली में बाबर रोड को अयोध्या मार्ग कर दिया हिन्दू सेना ने

11:34 am Jan 20, 2024 | सत्य ब्यूरो

खुद को "हिंदू सेना" कहने वाले एक संगठन ने शनिवार को मध्य दिल्ली में बाबर रोड के साइनेज को खराब कर दिया संगठन के कार्यकर्ताओं ने एक पोस्टर चिपकाया जिस पर 'अयोध्या मार्ग' लिखा हुआ था। यह संगठन दिल्ली के राजनीतिक हलकों में कभी-कभी दिखाई देता है। उसकी मांग है कि इस सड़क का नाम बदला जाना चाहिए। 

नई दिल्ली नगरपालिका परिषद या एनडीएमसी के एक अधिकारी ने कहा कि वे पोस्टर हटा रहे हैं और मामले में पुलिस शिकायत दर्ज करेंगे। 'हिंदू सेना' के अध्यक्ष विष्णु गुप्ता ने कहा कि संगठन लंबे समय से मांग कर रहा है कि बाबर रोड का नाम बदला जाना चाहिए।

हिंदू सेना ने 8 जनवरी को नई एनडीएमसी को पत्र लिखकर बाबर रोड का नाम बदलकर अयोध्या मार्ग करने का अनुरोध किया था। पत्र में गुप्ता ने आग्रह किया था कि नई दिल्ली के बंगाली मार्केट में स्थित बाबर रोड का नाम बदला जाए, क्योंकि "बाबर ने भारत के लोगों पर अत्याचार किया और जबरन हिंदुओं का धर्म परिवर्तन कराया, हमारे मठों और मंदिरों को ध्वस्त किया और जबरन मसजिदों का निर्माण कराया।" 

हिन्दू सेना का नाम इससे पहले जेएनयू के बाहर आपत्तिजनक पोस्टर और झंडे लगाने, जामिया मिल्लिया इस्लामिया के बाहर प्रदर्शन करने में आ चुका है। शाहीन बाग आंदोलन के दौरान भी इस संगठन की गतिविधियां सामने आ चुकी हैं। कश्मीर में आतंकवाद के आरोपियों को जब पुलिस वाहन से ले जाया जा रहा था, उस वाहन पर हमले के मामले में भी इस संगठन का नाम आ चुका है। पुलिस अभी तक इस संगठन के उत्पातियों पर प्रभावी कार्रवाई नहीं कर पाई है।

इस बीच अयोध्या में 22 जनवरी के प्राण प्रतिष्ठा की तैयारियां जोरशोर से जारी हैं। मुख्य अनुष्ठान में अब तीन दिन बचे हैं। प्रधानमंत्री मोदी इस कार्यक्रम के खास मेहमान होंगे। इसके अलावा कई जानी मानी हस्तियां, उद्योगपति, क्रिकेटर, फिल्म स्टार, सोशल मीडिया इन्फ्लेएंसुअर, विदेशी मेहमान आदि भी मौजूद होंगे।