+
दिल्ली :स्कूली छात्र ने इंस्टाग्राम पर की सामूहिक बलात्कार पर चैट, हिरासत में

दिल्ली :स्कूली छात्र ने इंस्टाग्राम पर की सामूहिक बलात्कार पर चैट, हिरासत में

दिल्ली के एक प्रतिष्ठित स्कूल के एक छात्र को पुलिस ने हिरासत में ले लिया है और उससे पूछताछ कर रही है।

दिल्ली के एक प्रतिष्ठित स्कूल के एक छात्र को पुलिस ने हिरासत में ले लिया है और उससे पूछताछ कर रही है। इस छात्र ने एक इंस्टाग्राम चैट ग्रुप में अपनी ही क्लास की एक छात्रा के साथ सामूहिक बलात्कार करने की बात की। 

'बॉयज़ लॉकर रूम' नाम के इस चैट रूम और उसकी गतिविधियों पर सोशल मीडिया में काफी गुस्सा है, लोग उस पर बात कर रहे हैं, यह चैट ग्रुप ट्रेंड कर रहा है।

सामूहिक बलात्कार की बात

इस चैट रूम में 4-5 स्कूल के 20 छात्र हैं। वे कैजुअल सेक्स पर बात करते हैं, अपने क्लास की लड़कियों के साथ सामूहिक बलात्कार की बात करते हैं। वे किसी एक लड़की के बारे में बात करते हैं कि वे आसानी से उसके साथ सामूहिक बलात्कार कर सकते हैं, वे उसे किसी एक जगह बुलाने की बात भी करते हैं। 

क्लास की एक छात्रा की तसवीर इस इंस्टाग्राम ग्रुप पर लगाई गई। एक छात्रा ने उस चैट का स्क्रीन शॉट लेकर शिकायत की। जिस लड़की ने इसकी शिकायत की, उसे इस समूह से धमकियाँ दी गईं।

फ़ोन जब्त

दिल्ली पुलिस ने इस तरह की बात करने वाले एक छात्र को हिरासत में लेकर उसका फ़ोन जब्त कर लिया। दिल्ली पुलिस की साइबर सेल ने फ़ेसबुक की मालिकाना हक़ वाली कंपनी इंस्टाग्राम से  जानकारी माँगी है। 

इस इंस्टाग्राम में कुछ लड़कों ने स्कूली लड़कियों की तसवीर उनकी अनुमति के बग़ैर लगाई और उनके बारे में बेहद भद्दे कमेंट किए।

इसके बाद सोशल मीडिया पर जल्द ही #BoysLockerRoom ट्रेंड करने लगा। इससे #MeToo मूवमेंट की यादें ताज़ा हो गईं। 

इससे कई सवाल खड़े हो गए हैं। सवाल यह है कि स्कूली बच्चों में इस तरह की मानिसकता क्यों और कैसे बनती है कि वे सामूहिक बलात्कार जैसी बातों पर सोच सकते हैं। सवाल यह भी उठता है कि किशोर वय में अपने ही क्लास की छात्राओं के बारे में इस तरह के विचार उनके मन में क्यों और कैसे आते हैं। इससे यह भी सवाल उठता है कि क्या लड़कियां अपने ही स्कूल में सुरक्षित नहीं है।    

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें