+
कोरोना: मेट्रो में सख्ती- खड़े होकर यात्रा नहीं कर सकते, एक सीट छोड़कर बैठना होगा

कोरोना: मेट्रो में सख्ती- खड़े होकर यात्रा नहीं कर सकते, एक सीट छोड़कर बैठना होगा

कोरोना वायरस को लेकर दिल्ली सहित देश भर में उठाए रहे सख्त क़दमों के बीच अब दिल्ली मेट्रो ने भी एडवाइजरी जारी की है। अब मेट्रो में यात्रियों को एक सीट छोड़कर ही बैठना होगा और खड़े होकर यात्रा करने की इजाज़त नहीं होगी।

कोरोना वायरस को लेकर दिल्ली सहित देश भर में उठाए रहे सख्त क़दमों के बीच अब दिल्ली मेट्रो ने भी एडवाइजरी जारी की है। इसने कहा है कि काफ़ी ज़्यादा ज़रूरी होने पर ही मेट्रो की यात्रा करें और सोशल डिस्टेंसिंग यानी मेट्रो में यात्री एक-दूसरे से क़रीब एक मीटर की दूरी बनाकर रखें। यात्रियों को संबोधित इस एडवाइजरी में साफ़-साफ़ कहा गया है कि अब मेट्रो में यात्रियों को एक सीट छोड़कर ही बैठना होगा और खड़े होकर यात्रा करने की इजाज़त नहीं होगी।

आठ प्वाइंट में जारी की गई इस सलाह में कहा गया है कि रैंडम तरीक़े से यात्रियों के तापमान की जाँच भी की जाएगी। बुखार होने की स्थिति में या कोरोना वायरस का कोई भी लक्षण होने पर जाँच और क्वारेंटाइन के लिए अधिकारियों के पास रेफ़र कर दिया जाएगा। 

भीड़भाड़ वाले स्टेशनों पर यानी यदि यात्रियों के बीच एक मीटर से कम फासला होगा तो ट्रेनें ऐसे स्टेशनों पर नहीं भी रोकी जा सकती हैं। ज़रूरत के हिसाब से ट्रेनों की फ्रिक्वेंसी बढ़ाई जाएँगी। इसमें यह भी कहा गया है कि कोरोना वायरस के लक्षण वाले व्यक्तियों को सख्ती से सलाह दी जाती है कि वे मेट्रो या दूसरे सार्वजनिक यातायात के साधनों का इस्तेमाल नहीं करें। 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें