+
दिल्ली की मेयर शैली ओबेरॉय का फेसबुक पेज हैक

दिल्ली की मेयर शैली ओबेरॉय का फेसबुक पेज हैक

दिल्ली की मेयर शैली ओबरॉय का फेसबुक पेज हैक हो गया है, यह जानकारी मेयर ने खुद ही दी है। एक अधिकारी ने बताया कि एक टीम उनके फेसबुक अकाउंट को बहाल करने की कोशिश कर रही है, लेकिन इस खबर के लिखे जाने तक इसमें सफलता नहीं मिली है।

दिल्ली की मेयर शैली ओबेरॉय ने शुक्रवार रात को दावा किया कि उनका फेसबुक अकाउंट हैक हो गया है। उन्होंने एक्स पर ट्वीट किया कि  'आप सभी को सूचित करना है कि मैं कुछ दिनों से अपने फेसबुक पेज तक नहीं पहुंच पा रही हूं, इसे हैक कर लिया गया है। हम इसे यथाशीघ्र पाने का प्रयास कर रहे हैं। अगर मेरे पेज के जरिए कोई असामान्य गतिविधि होती है, तो कृपया इसके बारे में जागरूक रहें।' दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) के एक अधिकारी ने कहा, मेयर का फेसबुक अकाउंट चार से पांच दिन पहले हैक हो गया था। 

पीटीआई की खबर के मुताबिक एक अधिकारी ने बताया कि एक टीम अकाउंट को बहाल करने की कोशिश कर रही है, लेकिन अभी तक इसमें सफलता नहीं मिली है। अधिकारी ने कहा कि अब तक खाते से कोई अनुचित संदेश या गतिविधि की सूचना नहीं मिली है और अगर खाता बहाल नहीं हुआ तो संबंधित अधिकारियों के पास शिकायत दर्ज की जाएगी। 

अधिकारी के मुताबिक, मेयर का फेसबुक अकाउंट छह से सात महीने पहले भी हैक हो गया था, जिसे जल्द ही रिकवर कर लिया गया था।

फेसबुक के लाखों खाते हैकिंग से प्रभावित होते रहे हैं। फेसबुक ने इसका अध्ययन करने के बाद निष्कर्ष निकाला था कि यह स्पैमर्स का काम था। हैकिंग किसी देश से संचालित नहीं की गई थी। फेसबुक का मानना ​​है कि हैकर्स किसी डिजिटल मार्केटिंग कंपनी के स्पैमर थे।

साइबर हमलावरों ने एक ऑटोमेटिक प्रोग्राम का इसेतेमाल करके 29 मिलियन फेसबुक खातों से डेटा चुरा लिया था। डेटा चोरी की शुरुआत में बताया गया था कि 50 मिलियन प्रोफाइल से डेटा चोरी हुआ है। सोशल मीडिया पर वैसे भी किसी का डेटा सुरक्षित नहीं है। सोशल मीडिया चलाने वाली कंपनियों को अपने सिस्टम से यूजर्स के पासवर्ड तक मालूम हो जाते हैं। फेसबुक पर आरोप भी रहा है कि उसने कुछ कंपनियों को यूजर्स का डेटा बेचा है। 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें