+
दिल्ली में वीकेंड कर्फ्यू हटा; जानिए और क्या-क्या राहत दी गई

दिल्ली में वीकेंड कर्फ्यू हटा; जानिए और क्या-क्या राहत दी गई

ओमिक्रॉन वैरिएंट के मामलों में उछाल के दौरान लागू किए गए प्रतिबंधों में आज ढील देने की घोषणा की गई है। जानिए क्या-क्या ढील दी गई है।

दिल्ली में वीकेंड कर्फ्यू हटा लिया गया है। बाज़ारों के लिए लागू ऑड-ईवन के प्रतिबंधों को भी ख़त्म कर दिया गया है। इसके साथ ही सरकार ने कहा है कि रेस्तरां और सिनेमाघर 50 प्रतिशत क्षमता पर फिर से खुल सकते हैं। यह फ़ैसला इसलिए लिया गया है कि राष्ट्रीय राजधानी में कोविड के मामले गिर रहे हैं। हालाँकि, स्कूल-कॉलेज फ़िलहाल बंद ही रहेंगे और नाइट कर्फ्यू पहले की तरह ही रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक जारी रहेगा।

सरकार ने शादी समारोहों में शामिल होने वाले लोगों की संख्या भी बढ़ाकर 200 कर दी है। निजी और सरकारी कार्यालयों को भी 50 प्रतिशत क्षमता पर खोलने की अनुमति दी गई है।

यह फ़ैसला दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण यानी डीडीएमए की एक बैठक में लिया गया। इसमें दिल्ली सरकार और उपराज्यपाल अनिल बैजल मौजूद थे। इन प्रतिबंधों को ओमिक्रॉन वैरिएंट के मामलों में उछाल के दौरान लागू किया गया था।

दिल्ली सरकार ने पिछले शुक्रवार को महामारी की स्थिति को देखते हुए वीकेंड कर्फ्यू हटाने और दुकानें खोलने के लिए सम-विषम योजना को समाप्त करने का प्रस्ताव दिया था, लेकिन एलजी बैजल ने स्थिति में और सुधार होने तक प्रतिबंधों पर यथास्थिति बनाए रखने का सुझाव दिया था।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गणतंत्र दिवस से पहले मंगलवार को अपने संबोधन में कहा था कि दिल्ली में कोरोना प्रतिबंध जल्द ही हटा लिए जाएंगे। मुख्यमंत्री ने कहा था कि राष्ट्रीय राजधानी में आज संक्रमण दर 10 प्रतिशत है जबकि 15 जनवरी को अधिकतम 30 फ़ीसदी थी।

आज की बैठक में स्कूलों पर कोई निर्णय नहीं लिया गया। हालाँकि, दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने इस पर चिंता व्यक्त की है कि लंबे समय तक स्कूल बंद होने से बच्चों की शिक्षा और उनका मानसिक स्वास्थ्य प्रभावित होता है।

सिसोदिया ने बुधवार को कहा था कि दिल्ली सरकार स्कूलों को फिर से खोलने की सिफारिश करेगी क्योंकि यह ज़रूरी है। उन्होंने यह भी कहा था कि बड़ी संख्या में माता-पिता ने इसका समर्थन किया।

बता दें कि दिल्ली में कोरोना मामलों की संख्या और पॉजिटिविटी दर में गिरावट देखी गई है। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा है कि शहर में कोविड की स्थिति नियंत्रण में है और पॉजिटिविटी दर 10 प्रतिशत से नीचे जाने की संभावना है। शहर में गुरुवार को 5,000 से कम मामले आने की संभावना है।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें